Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 1 Mar 2023 8:30 am IST


होली पर घर जाने को नहीं मिल रही ट्रेन, यूपी-बिहार सहित 6 राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनों में सभी सीटें हुईं फुल


होली 2023 से पहले ही ट्रेनों में सीटें फुल हो गईं है। ऐसे में रेल यात्रियों की परेशानी भी बढ़ गई है। लंबी दूरी की ट्रेनों में सबसे ज्यादा सीटों की वेटिंग चल रही है। यूपी, बिहार सहित अन्य राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनों में सीटों के लिए मारामरी मची हुई है।  ऐसे में अब रेल यात्रियों के पास सिर्फ तत्काल टिकटों का ही सहारा बचा हुआ है। 

पूर्वी भारत की ओर उत्तराखंड से जाने वाली ट्रेनें अप्रैत तक पूरी तरह से फुल हैं। होली का त्योहार आठ मार्च को है, लेकिन उससे पहले ही ट्रेनों में वेटिंग बढ़ने से लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ होली खेलने के लिए लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग शुरू होते ही एडवांस में सीट बुक करवा ली थी।

जिसकी वजह से अब ट्रेनों में बढ़ गई है। दून एक्सप्रेस में ऋषिकेश से हावड़ा तक की सबसे ज्यादा  353 वेटिंग चल रही है। जबकि, यूपी, बिहार से होकर पूर्वांजल की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में सीटों की वेटिंग 200 के पार पहुंच गई है। अप्रैल के पहले दो सप्ताह बाद की टिकट मिल रही है। अब ऐसे में हरिद्वार से पूर्वी भारत को लौटने वाले लोगों को टिकट नहीं मिल रहा है।

धर्मनगरी में पश्चिम बंगाल और बिहार के सबसे अधिक टिकट बुक होते हैं, क्योंकि इन दो राज्यों से जुड़े लोगों की संख्या हरिद्वार में अधिक है। कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने के बाद भी टिकट कन्फर्म नहीं हो रहा है। उपासना एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच भी लगते हैं, लेकिन फिर भी ट्रेन में टिकट की मारामारी है।