Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 7 Dec 2021 11:04 am IST


किचन सिंक से आ रही है बदबू? निजात पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स


ठंड के मौसम में धूप न आने की वजह से घरों में अलग सी बदबू आने लगती है, लेकिन अगर किचन सिंक को साफ न किया जाए तो उसमें सबसे ज्यादा बदबू आने लगती है। खूब साफ करने के बाद भी किचन सिंक में से काफी गंदी बदबू खत्म नहीं होती है। अगर आपके किचन सिंक से भी गंदी बदबू आती है तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं- 

1) बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल- स्टील से बने सिंक को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिकतर लोगों के घरों में स्टेनलेस स्टील के सिंक बने होते हैं, ऐसी सिंक को आसानी से साफ किया जाता है। ऐसे में आप सिंक साफ करने के लिए बेकिंग सोडा को सिंक में छिड़कें और फिर 5 मिनट बाद स्क्रब करें। इसे जूने से सिंक को रंगड़कर साफ करें। ऐसा करने से सिंक पूरी तरह से साफ भी हो जाएगा और बदबू आना भी बंद हो जाएगी। 

2) कचड़ा इकट्ठा न करें- अक्सर धोने वाले बर्तनों में थोड़ा बहुत खाना रह जाता है। बर्तन धोने के बाद भी कई बार टुकड़े सिंक में जमा हो जाते हैं। जिसकी वजह से ही सिंक से बदबू आने लगती है। ऐसे में सिंक में कचड़ा इकट्ठा ना होने दें। बर्तनों को धोने के बाद सिंक में जमा कचड़े को फेक दें। 

3) सिंक को बनाएं खुशबूदार0 अगर आप सिंक को खुशबूदार बनाना चाहते हैं तो आप संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलके को आप सिंक में रगड़ें। फिर छोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से साफ करें। ऐसा करने से सिंक की बदबू दूर होगी और सिंक भी चमकने लगेगी। 

4) नेप्थलीन की गोली का करें इस्तेमाल - अगर सिंक को आप साफ कर चुके हैं तो आप इसमें नेप्थलीन की गोलियां डालें। ऐसा करने से सिंक से आ रही बदबू खत्म होने लगेगी।