Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 17 May 2023 3:59 pm IST


अगर आ गए हैं 10वीं में कम नबंर तो न हों परेशान, कर लें मेडिकल फील्ड के ये डिप्लोमा कोर्स, मिल जाएगी जॉब


इन दिनों हर राज्य के बोर्ड के नतीजे जारी किए जा रहे हैं। कई बोर्डों के रिजल्ट आ चुके हैं। वहीं कई के कुछ ही दिन में आने वाले हैं। अगर आपके भी 10वीं क्लास की परीक्षा में अच्छे अंक नहीं आए हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हम आपको कई ऐसे डिप्लोमा कोर्स की जानकारी देंगे जिन्हें करने के बाद आप मेडिकल फील्ड में आसानी से जॉब हासिल कर सकेंगे और अच्छी सैलरी पा सकेंगे।

ऑडियोलॉजी और स्पीच थैरेपी का डिप्लोमा
पढ़ाई: 1 साल

ऑडियोलॉजी और स्पीच थैरेपी में डिप्लोमा करने के बाद इस क्षेत्र में काम करने के अवसर मिल जायेंगे। हॉस्पिटल या किसी डॉक्टर के साथ काम करने का मौका भी मिल सकता है।   इस कोर्स की औसतन फीस: 5,800 से 80,000 तक है 

ऑडियोमेट्री टेकनीशियन का डिप्लोमा
पढ़ाई: 2 साल

 ऑडियोमेट्री टेकनीशियन के डिप्लोमा कोर्स में हियरिंग यानी श्रवण विकारों की जांच से संबंधित जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी अच्छे अस्पताल जॉब हासिल कर सकते हैं। इस कोर्स को आप 10,000 से 1,00,000 तक की फीस में कर सकते हैं ।

आयुर्वेदिक फार्मेसी में डिप्लोमा
पढ़ाई: 2 साल

आयुर्वेदिक फार्मेसी में डिप्लोमा करने के बाद आप आयुर्वेदिक फार्मेसी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं। इस कोर्स करने की औसतन फीस: 50,000 से 1,00,000 तक है 

डायलिसिस तकनीक में डिप्लोमा
पढ़ाई: 2 साल

डायलिसिस तकनीक में डिप्लोमा करने वाले युवाओं को अच्छे अस्पताल में नौकरी मिलने के चांसेज बढ़ जाते हैं। इस कोर्स को करने की औसतन फीस: 15,000 से 6,00,000 तक है।

ईसीजी तकनीक में डिप्लोमा
पढ़ाई: 2 साल

 ईलेक्ट्रो-कार्डियोग्राफी तकनीक में डिप्लोमा कई क्षेत्रों में नौकरी दिलाने में कारगर होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी बड़े अस्पताल में अच्छे सैलरी पैकेज पर जॉब पा सकते हैं। इस कोर्स की  औसतन फीस: 1,00,000 रुपये होती है।

मेडिकल रिकॉर्ड तकनीक में डिप्लोमा
पढ़ाई: 2-3 साल

 मेडिकल रिकॉर्ड तकनीक में डिप्लोमा करके भी किसी अच्छे अस्पताल में जॉब प्राप्त की जा सकती है। इस कोर्स में मेडिकल तकनीक रिकॉर्डों को तैयार करने के तरीकों के बारे में बताया जाता है। इस कोर्स की औसतन फीस: 50,000 से 4,00,000 तक है।