Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 23 Mar 2023 9:29 am IST

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में तूफान, भारी बारिश और बर्फबारी ने ढाया कहर, हजारों की संख्या में लोग हुए बेघर...


अमेरिका के पश्चिमी तटीय राज्य कैलिफोर्निया में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का कहर देखने को मिला। तूफान, भारी बारिश और बर्फबारी ने बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं। 

आलम ये है कि, कई शहर पानी में डूब गए हैं। तेज हवाओं से बिजली की लाइनें टूट गईं हैं। इससे लाखों लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। मौसम विशेषज्ञों ने बारिश के चलते हालात और खराब होने की आशंका जताई है। तेज हवाओं और भारी बारिश के चलते बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं। इस कारण कम से कम दो लाख लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हो गए हैं। पूरे राज्य में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। 

इतना ही नहीं भारी बारिश के चलते हजारों लोगों के घरों में पानी भर गया है। स्थानीय प्रशासन और पुलिस रेस्क्यू करने में जुटी हुई है। इसके लिए नाव का सहारा लिया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैन फ्रांसिस्को इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट पर भी इसका असर पड़ा है। 

भयंकर तूफान के कारण उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। इसके अलावा कई सड़कें भी जलमग्न हो गईं हैं। इसके चलते कई गाड़ियां बीच रास्ते में फंस गईं। बताते चलें कि, छह महीने पहले तक कैलिफोर्निया में अत्यधिक सूखा था, जो तीन साल तक चला। अब इस मौसम में कम से कम 11 वायुमंडलीय नदियों ने राज्य को प्रभावित किया है, जो भारी बारिश, बर्फबारी, बाढ़ और भूस्खलन लेकर आया है।