Read in App


• Fri, 15 Mar 2024 5:30 pm IST


टूटे हुए कांच को फटाफट यूं कर लें साफ.....गलती से भी नहीं लगेगी चोट


जब कांच का गिलास, खिड़की का शीशा या बल्‍ब टूट जाता है, तो कांच के छोटे छोटे टुकड़े जमीन पर बिखर जाते हैं। टूटी हुई चीज का दुख तो होता ही है, लेकिन इससे भी बड़ी समस्या है कि इसे समेटा कैसे जाए। क्‍योंकि जब कांच के बारीक टुकड़े जमीन पर गिर जाते हैं, तो इन्‍हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। जरा सी लापरवाही से चोट लग सकती है। इसके अलावा घर में छोटे बच्‍चे या पालतू जानवर हैं, तो इनकी सुरक्षा के लिए आपको इन्‍हें तुरंत साफ करना पड़ता है। यहां बताया गया है कि आप टूटे हुए कांच को कैसे साफ कर सकते हैं।

टूटे हुए कांच को कैसे साफ करें - कांच की सफाई शुरू करने से पहले जूते, आंखों की सुरक्षा के लिए चश्‍मा और मोटे ग्‍लव्‍स पहनने चाहिए। कांच की हर चमक को देखने के लिए जितनी संभव हो उतनी लाइटें जलाएं। ग्‍लव्‍ज पहनकर कांच के बड़े टुकड़े उठाएं। यदि आपके पास ग्‍लव्‍ज नहीं हैं, तो गिलास उठाने के लिए रसोई के चिमटे का उपयोग कर सकते हैं। अब टुकड़ों को उठाने के लिए मोटे कागज या तीन परतों वाले प्लास्टिक बैग लें। आप कांच को लपेटने के लिए अखबार की कई परतों का भी उपयोग कर सकते हैं।

ताजी ब्रेड या आलू का तरीका आएगा काम - कांच की सफाई शुरू करने से पहले जूते, आंखों की सुरक्षा के लिए चश्‍मा और मोटे ग्‍लव्‍स पहनने चाहिए।
कांच की हर चमक को देखने के लिए जितनी संभव हो उतनी लाइटें जलाएं।
ग्‍लव्‍ज पहनकर कांच के बड़े टुकड़े उठाएं। यदि आपके पास ग्‍लव्‍ज नहीं हैं, तो गिलास उठाने के लिए रसोई के चिमटे का उपयोग कर सकते हैं।
अब टुकड़ों को उठाने के लिए मोटे कागज या तीन परतों वाले प्लास्टिक बैग लें। आप कांच को लपेटने के लिए अखबार की कई परतों का भी उपयोग कर सकते हैं।

ताजी ब्रेड या आलू का तरीका आएगा काम - कांच के टुकड़ों को उठाने के लिए गीली पेपर टॉवेल की ट्रिक भी वर्क कर सकती है।
सबसे पहले पेपर टॉवेल को तीन लेयर्स में बिछाएं और उन्हें एक चौकोर आकार में मोड़ें।
एक चौकोर हिस्‍से को गीला करके कांच के टुकड़ों पर दबाएं।
कांच के बारीक टुकड़े पेपर टॉवेल से चिपक जाएंगे।

डक्‍ट टेप भी बेस्‍ट तरीका- टुकड़ों को उठाने के लिए डक्‍ट टेप का तरीका भी बहुत अच्‍छा है।
ग्‍लव्‍स पहनकर अपने हाथ के चारों ओर चिपचिपा भाग बाहर रखते हुए कुछ डक्ट टेप लपेटें।
कांच के टुकड़ों पर टेप दबाएं और फिर ध्यान से टेप को कूड़े के थैले में डाल दें।
यहां बताए गए तरीके सस्‍ते हैं और सेफ भी। बावजूद इसके कांच के टुकड़ों को उठाते वक्‍त सावधानी बरतना जरूरी है।