Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 5 Dec 2022 12:00 am IST


‘कश्मीर फाइल्स’ को तीन और जूरी मेंबर्स ने प्रोपेगैंडा कहा, जानिए क्‍या बोले?


नई दिल्‍ली: फिल्म द कश्मीर फाइल्स को वल्गर और प्रोपेगैंडा बताने वाले इजरायली फिल्म प्रोडयूसर नदाव लैपिड का तीन और जूरी मेंबर्स ने सर्मथन किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जूरी मेंबर जिन्को गोटोह, जेवियर एंगुलो बारटुरेन और पास्कल चावेंस ने एक ट्वीट किया।

इस ट्वीट में लिखा है- लैपिड ने जूरी चीफ के रूप में जो भी कहा, उसे पूरी जूरी जानती है और हम उससे सहमत हैं। उन्होंने यह दावा भी किया कि लैपिड का अपना ये निजी बयान था। हालांकि, इस बयान में भारतीय फिल्म निर्माता सुदीप्तो सेन का नाम नहीं है, जो उस कार्यक्रम में शामिल थे।

क्‍या बोले थे इजरायली फिल्म प्रोडयूसर नदाव लैपिड?  

दरअसल, गोवा में 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (IFFI) के समापन समारोह में लैपिड ने द कश्मीर फाइल्स को वल्गर और प्रोपेगैंडा बताया था। इसके बाद से ही उनके बयान को लेकर विवाद शुरू हो गया। अब जूरी मेंबर्स ने कहा कि लैपिड ने यह साफ भी कर दिया कि उनका मतलब कश्मीरी पंडितों की त्रासदी को नकारना नहीं था बल्कि उन्होंने केवल फिल्म के सिनेमैटिक जोड़-तोड़ पर टिप्पणी की थी। यह त्रासदी तो एक सीरियस फिल्म की हकदार है। लैपिड अपनी टिप्पणी को लेकर माफी भी मांग चुके हैं।

बता दें कि इजरायली फिल्म प्रोडयूसर नदाव लैपिड का समर्थन करने वाले जिंको गोटोह एक ऑस्कर नामांकित अमेरिकी निर्माता हैं। जेवियर एंगुलो बार्टुरन डाक्यूमेंट्री फिल्ममेकर और फ्रांस के पत्रकार हैं। वहीं, पास्कल चावांस फ्रांस के फिल्म ऐडिटर हैं।