Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 22 Apr 2022 10:44 am IST


हस्बैंड के ड्रिंक करने से हैं परेशान? ऐसे करें एडिक्शन हैंडल


अगर आपके हस्बैंड भी बहुत ज़्यादा ड्रिंक करते हैं, जिसका असर आपके शादीशुदा रिश्ते पर पड़ने लगा है तो अपनी गृहस्थी को बचाने और पति को अल्कोहल की लत से बाहर निकालने के लिए उन पर गुस्सा करने करने की जगह ऐसे करें चीजों को हैंडल- 

गुस्सा न करें- पति की शराब की लत से किसी भी पत्नी को चिढ़ और गुस्सा आ सकता है। लेकिन इस बात को समझें की शराब की लत में डूबे पति के ऊपर रोजाना गुस्सा करना आपका खुद का समय खराब करना जैसा है। अगर आपको लगता है कि गुस्सा करके आप चीज़ों को कंट्रोल कर लेंगी या आप इससे अच्छे से डील कर लेंगी, तो यह आपकी गलतफहमी हो सकती है। वहीं इसके विपरीत एक अच्छे स्वभाव का आपके जीवनसाथी पर लंबे समय में सकारात्मक प्रभाव पड़ने की अधिक संभावना है।

योगाभ्यास- शराब पीने वालों का आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है। उनकी एकाग्रता भी क्षीण पड़ती जाती है। ऐसे में मुद्रा, ध्यान तथा योग क्रियाओं की मदद से अल्कोहल एडिक्शन से पीड़ित व्यक्ति के शरीर से विकार को दूर किया जाता है। 

अपनी बात अच्छी तरह रखें- अपने पार्टनर से उनकी इस लत पर बात करते हुए विनम्रता का सहारा लें। उन्हें समझाएं कि उनकी ये बुरी आदत कैसे उनके शादीशुदा रिश्ते को खराब कर रही है, लेकिन यह करते हुए अपने शब्दों को सावधानी से चुनें। 

प्रोफेशनल हेल्प - इस लत से छुटकारा पाने में अपने पति की मदद करें। उन्हें हिम्मत देते हुए किसी प्रोफेशनल हेल्प लेने के लिए राजी करें। उनकी तरफ से ग्रीन सिग्नल मिलते ही प्रोफेशनल हेल्प के लिए बेहिचक आगे बढ़ें।