Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 15 Jan 2023 7:02 pm IST

अंतरराष्ट्रीय

रूस ने यूक्रेन पर फिर दागीं 33 मिसाइलें: 20 लोगों की मौत, 73 घायल


कीव: रूस ने एक बार फिर यूक्रेन में 33 मिसाइलें दागीं हैं, जिससे 20 लोगों की मौत हो गई है। निप्रो शहर में नौ मंजिला इमारत पर मिसाइल गिरने से 73 लोग घायल भी हो गए। यूक्रेन के राष्ट्रपति ऑफिस के डिप्टी हेड किरिलो टिमोशेंको ने बताया कि मृतकों में 15 साल की एक बच्ची भी शामिल है। हमले के बाद रेस्क्यू टीम ने इमारत से 37 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

इधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि 33 में से 21 रूसी मिसाइलें हमले से पहले ही तबाह कर दी गईं। यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री जर्मन गालुशचेंको ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हमला किया है। इससे देश के बड़े इलाके में पावर सप्लाई रुक गई। अस्पतालों और रिहायशी इमारतों तक में बिजली बंद हो गई। अधिकतर इलाकों में इमरजेंसी ब्लैकआउट लागू है।

29 दिसंबर को किया था बड़ा हमला

बता दें कि रूस ने जंग शुरू होने के बाद 29 दिसंबर को यूक्रेन पर सबसे बड़ा हमला करते हुए समुद्र और आसमान से 120 मिसाइलें दागी थीं। राजधानी कीव समेत सात शहरों पर ये हमले किए गए थे। इनमें 14 साल की बच्ची सहित तीन लोग घायल हुए थे। इससे पहले 15 नवंबर को भी रूस ने यूक्रेन पर 100 मिसाइलें दागी थीं। इनमें से दो पोलैंड में गिरी थीं, तब कीव के मेयर ने लोगों से बंकरों में ही रहने को कहा था।