Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 15 Jun 2022 5:26 pm IST


खुशखबरी! 5G स्पेक्ट्रम को मिली मंजूरी


भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने इसकी मंजूरी दे दी है. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन के प्रस्ताव के अनुसार, नीलामी में सफल रहने वाली टेलीकॉम कंपनियां देशभर में 5G सर्विस उपलब्ध करवा सकती हैं. 


भारत में 5G सर्विस शुरू करने की डेट अभी तक कन्फर्म नहीं हो पाई है. लेकिन, कई रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल के आखिरी तक इस सर्विस को जारी किया जा सकता है. 5G मौजूदा 4G से काफी ज्यादा फास्ट है. इसकी स्पीड की वजह से कई चीजों में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

दूरसंचार मंत्रालय ने जो प्रस्ताव दिया है उसके अनुसार 5G स्पैक्ट्रम को 72Ghz पर अगले 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा. आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनियां 5G सर्विस के लिए लगातार ट्रायल कर रही है. इसमें डाउनलोड और अपलोड के लिए काफी ज्यादा स्पीड देखने को मिली है. 

ऐसे में माना जा रहा है कि नीलामी प्रक्रिया होने के बाद कंपनियां जल्द इसे जारी करने पर काम करेगी. इसको लेकर टेलीकॉम कंपनियां लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही हैं. एक रिपोर्ट में ये बताया गया है कि इसे पहले मेट्रो सिटी और बड़े शहरों में जारी किया जाएगा.