Read in App


• Fri, 22 Mar 2024 6:00 pm IST


होली के रंग बिगाड़ सकते हैं त्वचा की बनावट , बचने के लिए लगाएं इन 2 पत्तियों का अर्क ....


होली खेलने के बाद अक्सर लोग अपनी स्किन पर खुजली, जलन और दानों से परेशान रहते हैं। ये असल में रंगों से जुड़े कुछ साइड इफेक्ट्स हैं जिनका नुकसान हमें लंबे समय तक के लिए हो सकता है। बस, हमें ध्यान ये देना है कि जैसे कि कुछ लक्षण महसूस हो आपको तुरंत ही कुछ उपाय कर लेने हैं। इससे स्किन स्किन को राहत मिलेगी और इन लक्षणों से बचाव होगा। जैसे चेहरे में रेडनेस, स्किन में खुजसी, जलन और दाने। ये तमाम चीजें त्वचा की बनावट को बिगाड़ते हैं और फिर इनके पोर्स को नुकसान पहुंचाते हैं और कई बार लंबे समय तक स्किन ड्राई हो जाती है। तो, जानते हैं एक कारगर उपाय।

होली खेलने के बाद चेहरे पर लगा लें इन 2 पत्तियों का अर्क

होली खेलने के बाद अगर आपके चेहरे पर एक्ने, दाने और जलन जैसी स्थिति महसूस होती है तो आप इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं। आपको करना ये है कि एलोवेरा और तुलसी की पत्तियों को लेना है और इसका पैक बनाकर लगाना चाहिए। जैसे कि
-एलोवेरा में से जेल निकाल लें।
-तुलसी की पत्तियों को इसमें मिलाकर पीस लें।
-फिर इसमें दही मिला लें और दोनों को फेंट लें।
-इसमें हल्का सा बादाम का तेल मिलाएं। नहीं है तो न मिलाएं।
-फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।
-10 मिनट बाद एक ठंडे कपड़े से चेहरा पोंछ लें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

अगर इसके बाद भी आपके चेहरे पर खुजली हो रही हो तो बर्फ को कपड़े में बांधकर लगा लें। ये आपकी स्किन को राहत पहुंचाने का काम करेगा। बता दें कि एलोवेरा जहां मॉइस्चराइजर है वहीं दही स्किन को हाइड्रेट करता है। तो, तुलसी एंटीबैक्टीरियल है जो कि एलर्जी कम करता है। इसके अलावा ये तीनों मिलकर स्किन में जलन को भी कम करते हैं और ड्राईनेस में भी कमी लाते हैं। साथ ही अगर चेहरे पर रेडनेस हो रही है तब भी दही व्यापक तौर पर इसे कम करता है।