Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 1 Aug 2022 5:41 pm IST


सावधान ! इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान की ये गलतियां बढ़ा सकती है वजन


इन दिनों इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी जोरों शोरों के साथ ट्रेंड में है। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई सेलेब्स ने इस ट्रिक के साथ वेट लॉस किया है। इस फास्टिंग के दौरान लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव के बाद ही अंतर दिखने लगता है। सेलेब्स की मानें तो वेट लॉस का ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है। कई रिपोर्ट्स भी कहती हैं कि ये काफी इफेक्टिव तरीका है। हालांकि, कुछ लोग कहते हैं कि इसे फॉलो करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं हुआ। ऐसा तब होता है जब आप इसे फॉलो करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं। यहां हम ऐसी ही कुछ मिस्टेक के बारे में बता रहे हैं-

1) अक्सर लोग वजन तुरंत कम करना चाहते हैं। वह सोचते हैं कि वजन घटाने के लिए किसी भी चीज को अगर फॉलो करना है तो सब कुछ एक साथ कर लिया जाए, जबकि ये गलत है। पहली बार इस डायट को फॉलो कर रहे लोगों को छोटी फास्टिंग विंडो से शुरू करना चाहिए। और फिर धीरे-धीरे टाइम बढ़ाना चाहिए।

2) सही प्लान न चुनना भी बेहद जरूरी होता है। अगर आप किसी ऐसे प्लान को चुनते हैं जिससे आपकी लाइस्टाइल का तरीका मेल नहीं खाता है तो आपको ज्यादा नुकसान होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप ज्यादा कैलोरी खाते हैं, और फिर वजन कम होने की बजाय बढ़ जाता है। 

3) फास्टिंग के बाद जब आपकी ईटिंगद विंडो शुरू होती है तो कई लोग बहुत सारा खाते हैं और जो मन में आता है वह खा लेते हैं। जबकि ये गलत है। फास्टिंग टाइम को ध्यान में रखें और सोचकर खाएं।