Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 26 Oct 2022 8:00 pm IST

राजनीति

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान, जानिए बीजेपी-कांग्रेस और AAP ने किसे कहां से दिया टिकट


नई दिल्‍ली: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 25 अक्‍टूबर को समाप्त हो चुकी है। सभी 68 सीटों पर प्रत्‍याशियों ने नामंकन कर दिया है। सीएम जयराम ठाकुर वर्ष 2017 की तरह इस बार भी सिराज सीट से बीजेपी उम्मीदवार होंगे। कांग्रेस ने उनके खिलाफ चेतराम ठाकुर को मैदान में उतारा है। वर्ष 2017 में भी जयराम के खिलाफ चेतराम ही प्रत्‍याशी थे, उस वक्‍त उन्हें 11 हजार से अधिक मतों से हार का सामना करना पड़ा था।

कांग्रेस ने मौजूदा सभी 22 विधायकों पर फिर से भरोसा जताते हुए टिकट दिया है। पहली लिस्‍ट में 22 में से 21 विधायकों को टिकट मिला था और सिर्फ किन्नौर विधायक को प्रत्‍याशी नहीं बनाया गया था। यहां से किन्नौर विधायक जगत सिंह नेगी के साथ युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नेगी निगम भंडारी भी टिकट के दावेदार थे, लेकिन अंतत: जगत सिंह नेगी ही टिकट पाने में सफल रहे।

आठ दिसंबर को सामने आएंगे नतीजे

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट हैं, जिनके लिए 25 अक्‍टूबर को नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो गई। 27 अक्‍टूबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी और 29 अक्‍टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वहीं, 12 नवंबर को मतदान होगा और आठ दिसंबर को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे।

विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट: