Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 9 May 2022 10:54 am IST


दांतों को चमकाना अब मुश्किल नही, अपनाएं ये तरीके


हर कोई व्यक्ति खुलकर हंसना चाहता है। मुस्कुराहट पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा होती है लेकिन हंसते वक्त दांत पीले नजर आए तो यह शर्म का कारण बन जाती है। खुलकर ना हंसने का सबसे बड़ा कारण ज्यादातर दांतों का पीलापन ही होता है। दांतों की सही देखभाल ना करना उनके पीलेपन की वजह बन जाती है। फिर चाहे कितना ही अच्छा टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर लें लेकिन दांतों में पीलापन रह ही जाता है। अगर आप भी दांतों के पीलेपन की वजह से हंसने से पहले सोचते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। कुछ दिन इनका इस्तेमाल करने से आपके दांत मोती जैसे चमकने लगेंगे। जानें इन घरेलू नुस्खों के बारे में...

स्ट्रॉबेरी - स्ट्रॉबेरी दांतों के पीलेपन को दूर करने में काफी मदद कर सकती है। इसमें मौजूद एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसके गूदे से ब्रश करें। कम से कम हफ्ते में दो बार आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरसों का तेल और नमक - दांतों का पीलापन दूर करने में सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है। यह दांतों को चमकाने के साथ ही मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करता है। इसमें चुटकी भर नमक मिलाएं और दांतों की अच्छे से मसाज करें।

बेकिंग सोडा और नींबू - दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू परफेक्ट ऑप्शन है। वैसे तो दोनों अलग अलग भी काफी प्रभावी होते हैं, लेकिन दोनों के एक साथ मिल जाने के कारण ये आपके दांतों के अधिक असरदार हो जाते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार इनसे ब्रश करें।