Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 20 Jul 2022 3:00 pm IST


एक दिन में लगभग कितने बालों का टूटना है नॉर्मल? यहां हैं जवाब


आमतौर पर हम खाने के प्रॉडक्ट्स के पीछे लिखी बातों को तो पढ़ लेते हैं लेकिन हेयर केयर प्रॉडक्ट खासकर शैम्पू पर लिखी सावधानियों को हम सीरियस नहीं लेते। पिछले कुछ सालों में शैंपू में सल्फेट पर काफी फोकस किया गया है। सल्फेट्स क्या हैं? यही कारण है कि आपका शैम्पू जिस तरह से झाग देता है। वे आपकी स्कैल्प और बालों को साफ करते हैं, जिससे गंदगी निकल जाती है। लेकिन कुछ शोधकर्ता यह भी सुझाव देते हैं कि वे आपके बालों से आवश्यक तेलों को छीन लेते हैं। यही कारण है कि जब आपकी स्किन पर शैम्पू लग जाता है, तो आपको स्किन एलर्जी हो जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि प्रॉडक्ट की जानकारी के अलावा आप कई हेयर केयर के टिप्स को भी जरूर जाने.... 

हेयर केयर टिप्स 
-एक दिन में 100 से 150 बालों का झड़ना सामान्य है, इसलिए अगर आपके रोजाना इतने बाल टूटते हैं, तो पैनिक न हों।

-गीले बालों में ज्यादा सावधानी से कंघी करें क्योंकि वे नाजुक होते हैं और टूटने की संभावना होती है। चौड़े दांतों वाली कंघी लें और इसे अपने बालों की जड़ों से सिरे तक जितना हो सके धीरे से चलाएं।

-रफ हेयर से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को हर कुछ हफ्तों में ट्रिम करें। स्प्लिट एंड्स को दोबारा उगने से बचाने के लिए हर 6 से 8 हफ्ते में अपने बालों का लगभग 1/4 इंच हिस्सा काटें।

-अपने बालों को रोज न धोएं और जब भी करें तो सिरों पर कंडीशनर जरूर लगाएं। कोशिश करें और एक ही ब्रांड के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।