Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 23 Jan 2023 7:49 pm IST

नेशनल

बृजभूषण शरण की जांच मैरी कॉम के हाथ, खेल मंत्रालय ने बनाया निगरानी समिति का अध्यक्ष


नई दिल्‍ली: केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ और इसके अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लग रहे आरोपों के बीच एक निगरानी समिति बनाने का निर्णय लिया है। यह समिति जांच पूरी होने तक कुश्ती संघ का काम देखेगी। साथ ही आरोपों की जांच भी करेगी। इस पांच सदस्‍यीय समिति का अध्‍यक्ष ओलंपिक मेडल विजेता मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम को बनाया गया है।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि समिति चार हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। मैरी कॉम की टीम में ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) की सदस्य राधिका श्रीमन, ध्यानचंद अवॉर्डी तृप्ती मुरगुंडे के अलावा TOPS कमेटी के पूर्व-सीईओ कमांडर राजेश राजगोपालन को भी शामिल किया गया है।

मैरी कॉम IOA की जांच समिति की भी अध्यक्ष  

उधर, इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) ने भी पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए सात सदस्यीय कमेटी बनाई है। इसमें बॉक्सर मैरी कॉम, बैडमिंटन प्लेयर अलकनंदा अशोक, तीरंदाज डोला बनर्जी, फ्रीस्टाइल कुश्तीबाज योगेश्वर दत्त और भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव व दो वकील शामिल हैं। इस कमेटी का गठन पहलवानों की ओर से आईओए अध्यक्ष पीटी ऊषा को शिकायती पत्र भेजे जाने के बाद किया गया। आईओए की कमेटी अध्‍यक्ष पीटी ऊषा को रिपोर्ट सौंपेगी। वहीं, खेल मंत्रालय की समिति मंत्री अनुराग ठाकुर को रिपोर्ट सौंपेगी।