Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 24 Jun 2023 11:08 am IST


जानिए पानी पीने के लिए कौन सा समय है बेस्ट...


शरीर को पानी की जरूरत ठीक उसी तरह से होती है जैसे बाकी सारे जरूरी मिनरल्स। पानी बॉडी में सारे जरूरी तत्वों को और आक्सीजन को पहुंचाने का काम करता है। यहीं नहीं हमारी पूरी बॉडी 75 प्रतिशत पानी से बनी है। पानी की मात्रा शरीर में कम हो जाए तो डिहाइड्रेशन, चिड़िचिड़ापन और बेहोशी आना शुरू हो जाती है। शरीर के वजन के हिसाब से हर 20 किलो पर एक लीटर पानी की जरूरत होती है। ऐसे में दिनभर में कम से कम दो से ढाई लीटर या कुछ लोगों को तीन लीटर पानी की भी जरूरत पड़ सकती है। वैसे तो पानी दिनभर में किसी भी वक्त पिया जा सकता है। लेकिन अगर सेहतमंद रहना है तो इन 5 समय पर पानी जरूर पिएं। ये आपके बॉडी के टॉक्सिंस को बाहर निकालने के साथ ही बॉडी में सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करेंगे। तो चलिए जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

सोकर उठते ही पानी पीना है जरूरी- पानी पीने के 5 बेस्ट समय में सबसे पहला समय मॉर्निंग का है। जब इंसान सोकर उठता है। रातभर के लंबे फास्टिंग समय के बाद सुबह उठने के 20 मिनट के अंदर पानी पीना अच्छा होता है। ये बॉडी से टॉक्सिंस निकालने में मदद करता है। वैसे इस पानी में नींबू, घी या दालचीनी मिलाना और भी अच्छा होता है। 

खाने के पहले- स्टडी में पता चला है कि खाना खाने के करीब आधा घंटा पहले 500 मिली पानी पीना वजन घटाने में हेल्प करता है। ये जीआई टैक को साफ करता है। जिससे वेट लूज करने में मदद मिलती है। 

सोने के पहले पानी- बेड पर जाने के पहले एक गिलास पानी पीना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है। जिससे भोर में होने वाले हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने में मदद मिलती है। रात को पानी बॉडी में जमा होने वाले टॉक्सिंस को बाहर निकालता है और पेट दर्द जैसी समस्या से भी बचाता है। 

नहाने के पहले पानी पीना- नहाने के पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीना ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद करता है। गुनगुना पानी बॉडी को अंदर से गर्म रखता है और स्किन के टेंपरेचर को मेंटन करता है। 

एक्सरसाइज के पहले और बाद में- जब बॉडी ज्यादा पसीना निकाल रही तो पानी पीना जरूरी है। जैसे एक्सरसाइज के पहले और बाद में, साथ ही स्टीम या सोना बाथ के पहले और मसाज के बाद। जिससे बॉडी में पानी की कमी ना हो और वो डिहाइड्रेशन से बच जाए।