Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 13 Apr 2022 11:00 am IST


हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं ये आदतें, आज ही बदलें


हड्डियां शरीर को सही आकार देने का काम करती हैं। ये जितनी मजबूत होंगी व्यक्ति भी उतना ही चुस्त और दुरुस्त फील करता है। लेकिन कई बार कैल्शियम की कमी ही नहीं जाने अनजाने की गई कुछ गलतियां भी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

हड्डियों को कमजोर बनाने वाली आदतें-

धूम्रपान- नियमित रूप से धूम्रपान करने पर बॉडी नए स्वस्थ बोन टिश्यू आसानी से नहीं बना पाती। यही वजह है कि धूम्रपान करने वालों की हड्डियां टूटने का खतरा अधिक बना रहता है। ऐसे में सिगरेट का सेवन छोड़ दें या कम कर दें। 

नमक- नमक का अधिक सेवन करने से शरीर से कैल्शियम बाहर निकल जाता है। ब्रेड, चीज, चिप्स जैसी चीजों में नमक की मात्रा अधिक पाई जाती है। 

लगातार टीवी देखने से- घंटों काउच पर बैठकर टीवी स्क्रीन पर आंखे गडाए रखने से भी आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।  दरअसल, ऐसा करते समय आप अपने शरीर को ज्यादा नहीं हिलाते। जिसकी वजह से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है। ऐसे में एक्सरसाइज उन्हें मजबूत बनाने का काम करती है। 

वर्कआउट न करना- एक जगह बैठे रहने से भी आपकी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए रुटिन में थोड़ा सा वर्कआउट शामिल जरूर करें। इसके लिए आप वीकएंड पर घंटों अपनी साइकिल पर पैडल मारें। इससे आपका दिल और फेफड़े तो मजबूत होंगे ही साथ ही आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।