Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 6 Dec 2022 12:22 pm IST

जन-समस्या

UP में लागू हो सकता है 'लिफ्ट एक्ट', बिल्डिंग मालिकों के लिए खास है ये खबर


नोएडा: पश्चिमी और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के बड़े शहरों जैसे नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ गगनचुंबी इमारतों का गढ़ बनता जा रहा है। इन बिल्डिंग्‍स में बने फ्लैट तक आने-जाने के लिए लोग लिफ्ट का उपयोग करते हैं। जहां .001 फीसदी की खराबी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए काफी है। इसका नजारा गाजियाबाद और नोएडा में दिखाई दिया, जहां लिफ्ट में बच्‍चे फंसे रहे।

अब इन्‍हीं सब चीजों को ध्‍यान में रखते हुए नोएडा विकास प्राधिकरण (NDA) पूरे प्रदेश में लिफ्ट एक्ट लागू करवाना चाहता है। इसकी शुरुआत करते हुए नोएडा प्राधिकरण के चीफ आर्किटेक्ट प्लानर इश्तियाक अहमद ने बताया कि इस एक्ट को लागू करने के लिए वर्ष 2015 में फाइल तैयार की गई और शासन को भेजी गई। वहां से वर्ष 2018 में संशोधन कर फिर से फाइल को शासन के पास भेजा गया, लेकिन एक्ट लागू नहीं किया जा सका।

कई सालों से की जा रही है एक्‍ट लागू करने की मांग

उन्‍होंने बताया कि गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी (GDA) ने भी वर्ष 2018 में शासन को लिफ्ट एक्ट लागू करवाने के लिए फाइल भेजी थी। अब अधिकारियों के मंथन और विचार विमर्श व नोएडा के लोगों की मांग के अनुरूप एक बार फिर से शासन को रिमाइंडर भेजा जा रहा है, जिससे एक्ट को बनाने की कार्यवाही अमल में लाई जा सके। असल में, नोएडा के AOA और RWA बीते कई सालों से प्राधिकरण से लिफ्ट एक्ट की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन अब तक इसे लागू नहीं किया गया।


हरियाणा और गुजरात में है लागू  

दरअसल, लिफ्ट को लेकर हरियाणा और गुजरात सरकार की ओर से एक एक्ट बनाया गया है, जो वहां लागू भी है। उसी तर्ज पर नोएडा प्राधिकरण इस एक्ट में कुछ बिंदु बढ़ाकर शासन को भेज रहा है। हालांकि, इस प्रकिया में काफी समय लग सकता है। लेकिन, इसके लागू होने के बाद ये शहरवासियों के लिए बेहतर रहेगा।

इन नियमों को किया जा सकता है शामिल

हर सोसायटी में एक इंजीनियर की नियुक्त करना, जो लिफ्ट खराब होने या बंद होने पर उसे तत्काल ठीक कर सके।

लिफ्ट लगाने वाली कंपनी से लिफ्ट का वार्षिक मेनटेनेंस एग्रीमेंट बिल्डर या AOA को करना होगा।

लिफ्ट की फ्रीक्वेंसी यानी कितनी बार ऊपर-नीचे आती जाती है, इसकी रिपोर्ट देनी होगी।

प्राधिकरण में इसकी भी एक रिपोर्ट देनी होगी कि लिफ्ट मेंटेनेंस कैसे और कौन सी कंपनी करेगी। इस कंपनी को प्राधिकरण के इंजीनियर वैरीफाई करेंगे।

लिफ्ट में कितने साल बाद बदलाव करना होगा।

एक गगनचुंबी (हाइराइज) इमारत में कितने वेट और क्षमता की लिफ्ट लगेगी।

लिफ्ट के अंदर इमरजेंसी सिस्‍टम और गार्ड की व्यवस्था।

लिफ्ट में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्‍यवस्‍था।

लिफ्ट में इमरजेंसी फोन और अलार्म सिस्टम की व्यवस्था। 


By- Shailendra Singh 

Email- shailendrajournalist97@gmail.com 

Facebook- Shailendra Singh (Shailu)

Instagram- shailendrajournalist97

Twitter- @Shailen37359638