Read in App


• Mon, 1 Jan 2024 5:26 pm IST


क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन करने से सेहत को होता है नुकसान ?


दूध और अंडा एक ऐसा पौष्टिक आहार है, जिसके सेवन की सलाह लगभग हर डॉक्टर देता है. इसे अलग से खाया जाता है, लेकिन कई लोग दूध के साथ कच्चे अंडे खाना पसंद करते हैं. अंडा आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए और कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है. वहीं, दूध बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है. इतना ही नहीं अंडा डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. कच्चे अंडे और दूध (weight loss and milk) का एक साथ सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में कच्चे अंडे और दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. कच्चे अंडे या उबले अंडे और दूध का एक साथ सेवन करने से फूड पॉइजनिंग, उल्टी, दस्त और पेट खराब होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं कि आखिर अंडे और दूध का एक साथ सेवन करने से सेहत को क्या नुकसान होता है?

दूध के साथ कच्चा अंडा खाने का क्या है नुकसान

1- अगर अंडा अच्छे से नहीं उबाला है तो उसे दूध के साथ न खाएं. दरअसल, कच्चे अंडे में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है. ऐसे में जब आप दूध के साथ कच्चे अंडे का सेवन करते हैं तो इसके पूरे शरीर में फैलने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. इसलिए हमेशा दूध के साथ पूरी तरह उबले अंडे का सेवन करें.

2- कुछ लोगों को अंडे में मौजूद उच्च प्रोटीन से एलर्जी होती है। ऐसे में जब आप दूध के साथ अंडे का सेवन करते हैं तो उल्टी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत और शरीर में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

3- अगर आप दूध और अंडे का सेवन एक साथ करते हैं तो इससे उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है. इसके अलावा तले हुए अंडे और दूध का एक साथ सेवन करने से बचें. बिना डॉक्टर की सलाह के इस प्रकार का आहार न लें.

4- अगर आप कच्चे अंडे और दूध का सेवन एक साथ करते हैं तो इससे शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है. इससे आपको पपड़ीदार और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

5- गर्भवती महिलाओं को कच्चे अंडे और दूध के सेवन से भी बचना चाहिए. अगर आप इस तरह के आहार का सेवन करना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

अंडा और दूध खाने से पहले बरतें ये सावधानियां

कच्चे अंडे के साथ दूध का सेवन न करें
दूध और अंडा खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें
अंडे से होने वाली एलर्जी की जांच अवश्य कराएं