Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 24 Jul 2022 5:00 pm IST

नेशनल

पानी के रास्तों पर बाइक दौड़ाकर जवानों ने गलवान घाटी के शहीदों को दी श्रद्धांजलि...


भारतीय सेना के उत्तरी कमांड के जवानों ने पानी में डूबे पथरीले रास्तों पर अपनी-अपनी बाइक दौड़ाते हुए नुब्रा घाटी पहुंचकर, गलवान घाटी के शहीदों को अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि दी। 

कठिन रास्तों से जवानों की गुजरती हुई बाइकों का वीडियो भी सामने आया है। फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने बताया कि, जवान लद्दाख के कठिन इलाकों से गुजरते हुए नुब्रा घाटी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पथरीले और पानी में डूबे रास्तों पर बाइक दौड़ाई।  
बता दें कि, भारतीय सेना नई दिल्ली से लद्दाख स्थित कारगिल वार मेमोरियल तक मोटरसाइकिल रैली निकाली। यह आयोजन 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के 23वें साल को मनाने के लिए किया गया। वहीं लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस.राजू, वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ ने तीस सदस्यीय रैली को नई दिल्ली के वार मेमोरियल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। 

जवानों की बाइक रैली को दो टीमों में बांटा गया था जिससे देश के ज्यादातर इलाकों को कवर किया जा सके। ये टीमें अलग-अलग दिशाओं से आगे बढ़ीं। इन्हें जोजिला दर्रा अक्ष और रोहतांग दर्रा अक्ष से होते हुए क्रमश: 14,00 किलोमीटर और 1700 किलोमीटर की दूरी को तय करना था। रैली के दौरान टीमों ने मुख्य मार्ग के साथ ही दूरदराज के इलाकों तक पहुंचने का प्रयास किया। साथ ही ऊंचे पहाड़ी दर्रों और कठिन पटरियों से होकर भी होकर गुजरीं।  

बता दें कि जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सेना के बीच खूनी झड़प हुई थी। इस दौरान भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। जबकि चीनी सेना ने शुरुआत में अपने किसी सैनिक के मारे जाने से इनकार किया था। हालांकि बाद में उसने अपने चार जवानों के मारे जाने की पुष्टि की थी। जिसके बाद से शुरु हुआ तनाव दोनों सेनाओं के बीच 11 दौर की बातचीत के बाद कुछ कम हुआ।