Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 24 Jul 2022 5:00 am IST

नेशनल

बच्चों के लिए Spoken English Course शुरु करेगी दिल्ली सरकार, देनी होगी इतनी सिक्योरिटी फी...


दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार अब गरीब और मिडिल क्लास बच्चों के लिए Spoken English Course की शुरुआत करने जा रही है। इसकी जानकारी आज खुद सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए दी है। 

दिल्ली सीएम ने कहा कि, कम्युनिकेशन स्किल में कमजोर युवाओं को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कराया जाएगा। और दिल्ली की स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी ये कोर्स कराएगी। दिल्ली सरकार बच्चों की इंग्लिश को मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स लेकर आई है। इससे बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होगी। दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी की तरफ से ये कोर्स कराया जाएगा। साथ ही यह कोर्स पर्सनॉलिटी डिवेलपमेंट में मदद करेगा। जिससे स्टूडेंट्स की नौकरी की संभावनाओं में भी सुधार होगा। 

दिल्ली सीएम ने बताया कि, एक साल में एक लाख बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जा रहे हैं। 18 से 35 साल के युवाओं को इसमें एडमिशन मिलेगा। 3 से 4 महीने का कोर्स होगा। इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा होगी। इस कोर्स के लिए शुरुआत में 950 रुपये सिक्योरिटी वसूली जाएगी। जो कोर्स खत्म करने के बाद वापस कर दी जाएगी