Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 20 Jul 2022 10:00 pm IST

अंतरराष्ट्रीय

आहिस्ता-आहिस्ता नेपाल की जमीन कब्जाने में जुटा चीन, नेपाल ने कहा- ‘दोस्ती का अपमान’

चीन की नजरें भारत समेत नेपाल की जमीन पर टिकी हुई है। चीन भारत के लद्दाख और भूटान दोकलाम और अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनें हथियाने के साथ-साथ नेपाल सीमा से लगे क्षेत्रों में भी अतिक्रमण कर रहा है। 

नेपाल, सीमा पर चीन ने बड़े पैमाने पर अतिक्रमण किया है। इसको लेकर नेपाल के एक नागरिक संगठन ने देश के भू-प्रबंधन मंत्री शशि श्रेष्ठ को ज्ञापन सौंपकर चीन पर जमीन हड़पने का आरोप लगाया है। नेपाल के 'राष्ट्रीय एकता अभियान' के प्रमुख ने काठमांडू में मंत्री शशि श्रेष्ठ को यह ज्ञापन सौंपा। इसमें दावा किया गया है कि, चीन ने नेपाल की जमीन हड़प ली है। 

ज्ञापन में कहा गया है कि चीन ने गोरखा में चुमानुबरी ग्रामीण नगर पालिका-1 की रुइला सीमा पर बाड़ लगाकर कब्जा कर लिया है। रूइला समेत नेपाल-चीन सीमा के विभिन्न इलाकों में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन न केवल दोनों देशों की दोस्ती का अपमान है, बल्कि नेपाल की संप्रभुता को भी सीधी चुनौती है। ये नेपाल की क्षेत्रीय अखंडता पर बार-बार हमलों की निंदा के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। 

बता दें कि, चीन ने इससे पहले जून में उत्तरी गोरखा में नो-मैन्स-लैंड के समीप बाड़ लगाकर नेपाली भूमि पर अतिक्रमण किया था। नेपाल के मीडिया में इस बारे में रिपोर्ट आई थी।