Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 10 Jan 2022 4:42 pm IST


मूली को लंबे समय तक करना चाहते हैं स्टोर ? अपनाएं ये हैक्स


सर्दियों के मौसम में मूली काफी ज्यादा फ्रेश मिलती हैं। इसका इस्तेमाल भी बहुत तरीकों से किया जाता है। सब्जी से लेकर पराठों तक में इसको अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। कई तरह से इसका इस्तेमाल होता है ऐसे में लोग कई किलों मूली एक साथ घर में लेकर रखते हैं। हालांकि, अगर उसे सही तरह से न रखा जाए तो वह मुर्झा जाती हैं और ऐसे में वह बेस्वाद होने लगती हैं। तो आज हम बता रहे हैं मूली को लंबे समय तक स्टोर करने के तरीकों के बारे में- 

मिक्स न करें - अगर आप मूली को दूसरी सब्जियों के साथ मिक्स कर के रखती हैं तो आप गलती कर रही हैं। क्योंकि कई हरी सब्जियों में इथाइलीन नामक केमिकल होते हैं। जिसकी वजह से मूली जल्द खराब हो जाती है। वहीं कई सब्जियों में सिट्रिक एसिड होता है, जो मूली के साथ दूसरी सब्जियों को भी खराब कर सकता है, ऐसे में मूली को अलग से स्टोर करना सही है।   

 पत्तों को न काटें- कई महिलाएं जब बाजार से मूली लेकर आती हैं तो वह पत्ते कटवा कर लेकर आती हैं। अगर आप ऐसा कर रही हैं तो न करें। तुरंत मूली बनानी है तो आप पत्ते कटवा भी सकती हैं लेकिन स्टोर करने के लिए ऐसा न करें। हरे पत्ते रहने के कारण मूली फ्रेश रहती है। अगर कोई पीला पत्ता है तो उसे काट सकते हैं। वर्ना हरे पत्तों के साथ स्टोर करें। 

 फ्रिज में न करें स्टोर - अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो मूली को फ्रिज में रखते हैं तो ऐसा न करें। सर्दियों के मौसम में मूली को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। ऐसा करने से फ्रिज में मौजूद सामान में से बदबू आने लगती है, साथ ही ठंडक के कारण ये सड़ जाती है।