Read in App


• Wed, 3 Feb 2021 12:57 pm IST


Happy Birthday "Raghuram Rajan"


भारत के भोपाल शहर में जन्में रघुराम राजन का जन्म 3 फ़रवरी 1963 को हुआ था। उन्हें भारत में एक अर्थशाष्त्री और भारतीय रिजर्व बैंक के 23वें गवर्नर के रुप में जाना जाता है । आपको बता दें कि भारत के 23वें गवर्नर के पद पर उन्होंने कई ऐसे काम जिसे आज भी भारतीय अर्थशाष्त्री याद किया करते है । वहीं आज उनके जन्मदिन के दिन हम रघुराम राजन के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगे । 

सबसे पहली बात वह उन कुछ अर्थशास्त्रियों में से एक थे जिन्होंने 2008 के वित्तीय संकट की भविष्यवाणी की थी। आपको बता दें , कि वर्ष 2005 में रघुराम राजन ने अपने प्रकाशित शोधपत्र "एचएएस के वित्तीय विकास में विश्व जोखिम  के बारे में उन्होंने विस्तार से चर्चा की थी । 

शुरुआत से ही राजन बहुत ही गौरवशाली थे, लिहाज़ा आईआईटी दिल्ली में अपने छात्र दिनों के दौरान, उन्होंने छात्र मामलों की परिषद का नेतृत्व किया जिसके चलते  उन्हें सर्वश्रेष्ठ ऑल-राउंड छात्र के लिए निदेशक स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया गया था ।

गौर करने वाली बैत यह है कि 40 साल की उम्र में रघुराम राजन, आईएमएफ में मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे साथ ही वह आईएमएफ के पहले गैर-पश्चिमी मुख्य अर्थशास्त्री भी थे।

वही साल 2016 में राजन को  टाइम पत्रिका द्वारा "100 सबसे प्रभावशाली लोगों" की सूची में शामिल किया गया था । 

इन तथ्यों में एक अनोखा तथ्य यह भी है कि रघुराम राजन को "जेम्स बॉन्ड" भी कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने कहा कि "मेरा नाम रघुराम राजन है और मैं प्रेस कॉन्फ्रेंस करता हूं।"