Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 5 May 2023 2:42 pm IST


कंप्यूटर की ऐसी सनक चढ़ी की जेताराम ने खड़ी कर दी 215 करोड़ रुपये की कंपनी


 इंसान के पास अगर हौसला हो तो वह आसमान की ऊंचाइयों को भी छू सकता है। यह बात साबित की है राजस्‍थान के बाड़मेर के रहने वाले जेताराम चौधरी ने। 215 करोड़ रुपये के सालाना टर्नओवर वाली कंपनी एबीएस सॉलयूशन की नींव रखने वाले  जेताराम ने पहली बार कंप्यूटर पड़ोसी के घर पर देखा था। इसके बाद उन्होंने कंप्‍यूटर की फील्‍ड में ही कुछ करने का फैसला लिया, लेकिन उनके घर की के हालात इतने अच्छे नहीं थे कि वे कंप्यूटर से जुड़ी शिक्षा ले सकें। उनके पिता बस कंडक्टर थे और उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वे जेताराम को कंप्‍यूटर कोचिंग के लिए जयपुर भेज सकें। हालांकि जेताराम ने हिम्‍मत नहीं हारी और एक कंप्‍यूटर सेंटर पर काम करना शुरू कर दिया।
धीरे-धीरे वे कंप्यूटर में विशेषज्ञता हासिल करने लगे। हालांकि जेताराम का इरादा कोई कंप्‍यूटर सेंटर खोलना नहीं था, वे कुछ बड़ा करना चाहते थे। वे कुछ ऐसा करना चाहते थे जिसके बारे में आम युवा सोच भी नहीं सकता। उन्‍होंने अपनी एक डिजिटल सॉल्‍यूशन कंपनी खोलने का मन बनाया। इसके बात जुलाई 2018 में जेताराम ने एएसबी डिजिटल सॉल्यूशंस नाम की एक कंपनी रजिस्टर कराई। जेताराम ने जब कंपनी रजिस्टर्ड कराई तो उनके दिमाग में इसे आगे बढ़ाने का पूरा खाका तैयार हो चुका था और उन्हें खुद पर भरोसा था कि वे अपनी मेहनत और हुनर से कंपनी को बुलंदियों पर पहुंचा देंगे। उन्होंने उन्‍होंने कर भी दिखाया है। 5 साल में ही एएसबी सॉल्‍यूशन्‍स का सालाना टर्नओवर 215 करोड़ रुपये हो चुका है।  कभी कंप्‍यूटर सेंटर पर काम करने वाले जेताराम का जोधपुर में कॉर्पोरेट ऑफिस है जिसमें सैकड़ों लोग काम करते हैं। 
जेताराम की कंपनी एएसबी डिजिटल सॉल्यूशंस लोगों को आधार, केवाईसी से रकम निकासी, मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान, मिनी एटीएम, टिकट बुकिंग, टू व्हीलर इंश्योरेंस, ईमित्र जैसी डिजिटल सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी की 4000 से अधिक फ्रेंचाइजी  हैं।  एएसबी सॉल्यूशन राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार जैसे राज्यों में काम कर रही है। वहीं जेताराम का टारगेट देश में भर 20 लाख से अधिक फ्रेंचाइजी देने का है।