Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 19 Mar 2022 11:49 am IST


नेचुरल चीजों से करें हेयर स्पा, झड़ते बालों से मिलेगी राहत


झड़ते बालों को रोकने के लिए आप हेयर स्पा कर सकते हैं। वह भी नेचुरल चीजों से- 

1) शहद और दूध से करें हेयर स्पा- एक कप कच्चा दूध,  दो चम्मच शहद,  एक कटोरा गरम पानी , एक तौलिया
कैसे लगाएं- अपने बालों को 10 से 12 मिनट के लिए  स्टीम करें। इसके लिए तौलिया को गर्म पानी में डिप करें फिर निचौड़ कर बालों में लपेट लें। अब कच्चे दूध में दूध और शहद मिला दें। अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं। अब 20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। फिर माइल्ड शैम्पू से  गुनगुने पानी में धो लें। अपनी हेयर क्वालिटी को बढ़ाने के लिए आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। 

2) एलोवेरा और नींबू  से करें हेयर स्पा- आधा कप एलोवेरा जेल , एक चम्मच नींबू, एक कटोरा गरम पानी , एक तौलिया
कैसे लगाएं- एलोवेरा और नींबू को अच्छे से मिक्स करें और फिर इस एक तरफ रख दें। गरम पानी में तौलिया को भिगोएं और फिर इसे निचौड़ कर बालों पर लगाएं। दस मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें। अब इसे हटाएं और बालों पर मास्क अप्लाई करें। इसे बीस मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू और ठंडे पानी से बालों को साफ करें। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो यह आपके लिए नहीं है। मास्क में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया है जो बालों को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करता है। वहीं नींबू एक्सट्रा ऑयल को हटाता है। इसे आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। 

3) बीयर से अच्छे होंगे बाल- बीयर की बोतल को रात भर के लिए खुला छोड़ दें, फिर अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धो लें। अब अपने बालों में कंड़ीशनर लगाने की जगह बीयर से हेयर वॉश करें। फिर साफ पानी से धो लें। इसे महीने में दो बार इस्तेमाल करें।  अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं होता तो आप इसे कर सकते हैं।