Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 21 Nov 2021 7:30 pm IST


बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो मदददगार साबित होगा ये तरीका


गर्ल्स खुद को मॉडर्न और स्मार्ट लुक देने के चक्कर में रीबॉन्डिंग और स्मूदनिंग के नाम हैवी केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, हेयर कलर से बालों को हाईलाइट कर रही हैं और हीटिंग टूल्स का अधिक इस्तेमाल करने लगी हैं। इसके कारण बालों की गुणवत्ता गिर जाती है। ऐसे में बाल तेजी से गिरने लगते हैं, कमजोर होकर टूटने लगते हैं और रफ हो जाते हैं। अगर आपके सा​थ भी ऐसी कोई परेशानी है तो आपके लिए नारियल का तेल काफी मददगार साबित हो सकता है। यहां जानिए नारियल तेल के कई तरह से इस्तेमाल के तरीकों के बारे में-

कोकोनट और हनी- दो चम्मच नारियल तेल लेकर गुनगुना करें. इसमें इतना ही हन मिक्स करें और इस तेल को बालों में लगाएं. करीब आधा घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. कोकोनट और हनी का कॉम्बिनेशन बालों को मुलायम बनाता है और शाइनिंग लाता है.

कोकोनट और केला- केला बालों में इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मददगार होता है. आधे केले को अगर नारियल के तेल में मिक्स करके बालों में हेयर पैक की तरह से लगाया जाए तो इससे हेयर क्वालिटी सुधरती है. दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है. इस पैक को करीब 30 मिनट तक बालों में लगाकर बालों को शेंपू से धो लें.

कोकोनट और लेमन- नींबू में विटामिन सी के साथ एंटीफंगल गुण होता है. ये स्कैल्प को साफ करने के साथ बालों की बेहतर ग्रोथ में मदद करता है. रूसी की समस्या को खत्म करता है. जितना तेल आपको बालों में लगाने के लिए चाहिए, उतना ही नींबू का रस उसमें मिलाकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं. कुछ ही समय में आपको काफी असर नजर आने लगेगा.

कोकोनट, आंवला और शिकाकाई- आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल वर्षों से बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए किया जा रहा है. आंवला बालों को पोषण देता है और शिकाकाई बालों को मजबूत बनाती है. इसे बालों में अप्लाई करने के लिए नारियल तेल में आंवला जूस और शिकाकाई का पाउडर मिक्स करें. इस पेस्ट को सिर की जड़ों और बालों में लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धोकर शेंपू कर लें. इसके कुछ ही समय में चमत्कारी असर देखने को मिलेंगे.