Read in App


• Fri, 2 Feb 2024 10:54 am IST


Working Women का हौसला 'समय' के आगे नहीं होगा पस्त, वक्त बचाने में काम आएंगी ये चीजें...


आजकल महिलाएं सिर्फ घर के काम तक सीमित नहीं रह गई हैं, अब वह घर और बाहर यानि की ऑफिस का काम भी बखूबी संभालती हैं. लेकिन इस चक्कर में वह खुद का ध्यान रखना भूल जाती हैं. कई बार महिलाओं को घर में अपने बच्चे को छोड़कर ऑफिस भी जाना पड़ता है ऐसे में हर वक्त उन्हें घर की चिंता सताती है. महिलाएं चाहे किसी भी फील्ड में सक्सेसफुल हो जाएं वो कभी भी अपने घर को संभालना नहीं भूलती है. भले ही वो बिना किसी शिकायत के सारे काम खुद संभाल लेती है लेकिन दोनों जगह के काम मैनेज करना उनके लिए कई बार मुश्किल हो जाता है. उनकी मदद के लिए आप घर में कुछ ऐसे डिवाइस रख सकते हैं जिससे उनका काम काफी हद तक आसान हो जाएगा. इससे उनका समय भी बचेगा और वो सेल्फ केयर पर भी ध्यान दे पाएंगे.Working Women के पास समय की बहुत कमी होती है, इन उपकरणों के मदद से उनका काफी समय बच जाएगा. आइए जानते हैं किन सामानों से आप घर का काम आसान बना सकते हैं.

vacuum cleaner- महिलाओं का आधा से ज्यादा समय तो घर की सफाई में ही निकल जाता है. ऐसे मे Working Women के लिए ये और भी मुश्किल हो जाता है. समय बचाने के लिए आप घर में vacuum cleaner रख सकते हैं. काम को और आसान बनाने के लिए आप रोबोट वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें आपको हाथ लगाने की जरूरत नहीं है. आप बस इसे चलाकर छोड़ दें अपने आप ही पूरे घर की सफाई कर देगा.

Automatic Washing machine- आज भी अधिकतर घरों में महिलाएं अपने हाथ से ही कपड़े धोती हैं. सर्दी के मौसम में कपड़े धोना उनके लिए मुसीबत से कम नहीं है. उनकी मुश्किल आसान करने के लिए आप घर में ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन रखें. Automatic Washing machine में आप कपड़े, डिटर्जेंट और पानी एक साथ डाल दें, इसके बाद आपको कुछ एक्स्ट्रा करने की जरूरत नहीं है. इस तरह की वॉशिंग मशीन में कपड़े खुद ही धुलकर सूख भी जाते हैं.

CCTV camera- बड़े शहरों में अधिकतर ये होता है कि दोनों पेरेंट्स ऑफिस जाते हैं और बच्चे घर पर अकेले रहते हैं. ऐसे में पेरेंट्स के मन में हमेशा यही डर रहता है कि बच्चे घर पर सेफ हैं या नहीं. उन पर नजर रखने के लिए आप अपने घर में CCTV camera जरूर लगवाएं. इससे आप अपने बच्चों के साथ पूरे घर पर नजर रख सकते हैं.