Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 29 Aug 2022 3:19 pm IST


सावधान ! इन लोगों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है चुकंदर का सेवन


अपने इतने गुणों के बावजूद कई ऐसे लोग हैं जिन्हें चुकंदर खाने की मनाही होती है। ऐसे लोगों के लिए चुकंदर फायदा नहीं बल्कि नुकसान करता है। आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को चुकंदर का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए..

एलर्जी होने पर- अगर किसी व्यक्ति को चुकंदर से एलर्जी है, तो चुकंदर का सेवन करने से त्वचा पर चकत्ते, एलर्जी की समस्या हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर- अगर लो ब्लड प्रेशर के मरीज चुकंदर का सेवन करते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है। दरअसल, चुकंदर में स्वभाविक रूप से हाई लेवल नाइट्रेट होते हैं, जिसे आपका पाचन तंत्र नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। यह कंपोनेंट ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स करता है और चौड़ा करता है, जिससे ब्लड प्रेशर और भी कम हो जाता है। इसलिए लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को चुकंदर से परहेज करना चाहिए।

पथरी के मरीज- अगर आपको ऑक्सालेट युक्त किडनी स्टोन की आशंका है, तो चुकंदर आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, चुकंदर में ऑक्सालेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे किडनी में पथरी की समस्या और गंभीर हो जाती है। यदि आप पथरी से पीडि़त हैं, तो आपका डॉक्टर भी चुकंदर से बचने या इनका कम मात्रा में सेवन करने की सलाह देते हैं।