Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 11 May 2023 1:17 pm IST


पाकिस्तान में हिंसा: सिंध छोड़ पूरे देश में आर्मी तैनात, PTI नेता फवाद चौधरी गिरफ्तार


अल कादिर ट्रस्ट घोटाले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा बढ़ती जा रही है। सिंध प्रांत को छोड़कर खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और बलूचिस्तान में आर्मी तैनात कर दी गई है। इस बीच हिंसा भड़काने के आरोप में पीटीआई लीडर फवाद चौधरी को देर रात और शाह महमूद कुरैशी को गुरुवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने अब तक इमरान की पार्टी के लगभग 1900 नेता और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है।

इस बीच नौ मई को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद जारी हिंसा में अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 290 लोग जख्मी हो गए हैं। बुधवार को इमरान खान को आठ दिन के लिए नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) की रिमांड पर भेज दिया गया। फौज ने हिंसा पर पहला ऑफिशियल रिएक्शन दिया और कहा कि नौ मई का दिन पाकिस्तान के इतिहास में काले अध्याय के तौर पर देखा जाएगा।

बिलावल भुट्टो बोले- नौ मई पाकिस्‍तान के इतिहास का एक और काला दिन

कराची में एक प्रेस वार्ता के दौरान विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि नौ मई पाकिस्तान के इतिहास का एक और काला दिन है। किसी भी राजनेता की गिरफ्तारी देश के लिए बड़ा नुकसान है। पीटीआई को देशभर में चल रहे हिंसक प्रदर्शन खत्म करते हुए कानून का पालन करना चाहिए। जो होना था हो चुका है, अब उन्हें मामले को और नहीं बढ़ाना चाहिए। इससे उनके लिए मुश्किलें बढ़ेंगी।

वहीं, NAB ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ, उनके बेटे हमजा शरीफ समेत बाकी लोगों को क्लीन चिट दे दी है। पीटीआई समर्थकों ने पेशावर में निर्वाचन आयोग के ऑफिस पर हमला किया। चांग क्षेत्र में न्यूक्लियर फैसिलिटी पर कमांडो तैनात हैं। गिलगिट-बाल्टिस्तान में एक महीने के लिए धारा 144 लगाई गई। पीएम शाहबाज शरीफ ने कहा कि इमरान खान और पीटीआई ने देश को गंभीर नुकसान पहुंचाया है। आतंकवादियों की तरह सैन्य ठिकानों पर हमले किए और ऐसा 75 सालों में कभी नहीं हुआ।