Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 14 Jun 2022 12:30 pm IST


वजन घटाने में कारगर है ये मौसमी हरी सब्जी, जरुर करें ट्राईं


हरी सब्जियां और मौसमी फल सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। कुंदरू भी ऐसी ही एक मौसमी हरी सब्जी है जिसे स्वाद और सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। कुंदरू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं।  कुंदरू को विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है।इतना ही नहीं, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। गर्मी के दिन में यह आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है। आइए जान लेते हैं कुंदरू खाने के फायदों के बारे में...

वजन घटाने में कारगर - कुंदरू को वजन कम करने में उपयोगी माना जाता है, क्योंकि इसमें अच्छी खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अगर आप अपने भोजन में नियमित रूप से थोड़ी सी भी कुंदरू की सब्जी शामिल करते हैं, तो वजन संतुलित करने में मदद मिल सकती है। 

आयरन की कमी करे दूर - शरीर में आयरन की कमी के कारण थकान महसूस होने लगती है। कुंदरू में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो थकान को दूर भगाने में मदद करता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुंदरू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद - कुंदरू फाइबर से परिपूर्ण होता है, इसलिए यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। कुंदरू के सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इससे कब्ज, गैस, पेट दर्द, ऐंठन, और दस्त जैसी कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।