Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 23 May 2022 12:30 pm IST


Kitchen Hack: अदरक-लहसुन का पेस्ट ऐसे करें स्टोर, नही होगा खराब


खाने में लहसुन-अदरक का इस्तेमाल करने वाले लोग अगर भोजन बनाते समय उसमें लहसुन- अदरक का तड़का न लगा लें, उन्हें खाने में स्वाद नहीं आता है। लेकिन कई बार समय की कमी की वजह से हर बार लहसुन-अदरक छिलकर खाने में डालना संभव नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से खाने का स्वाद फीका और मूड खराब हो जाता है। अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या होती है तो ये किचन हैक्स सहसुन अदरक के पेस्ट को लंबे समय तक स्टोर करने में आपकी मदद कर सकते हैं-

अगर आप अदरक और लहसुन का पेस्ट 4 से 6 महीने तक स्टोर करके रखना चाहती हैं तो इसके लिए आइस ट्रे का उपयोग करें। आइस ट्रे में चम्मच की मदद से पेस्ट भरकर इसे प्लास्टिक रैपर से रैप कर के फ्रिजर में 12 घंटे के लिए रख दें। 12 घंटे बाद जब यह आइस क्यूब में बदल जाए तो इसे एक-एक कर निकालने के बाद एक बड़े प्लास्टिक बैग में पैक कर दें और उसका जिप लगा दें। अब इसे फ्रिज में रख दें और जब भी सब्जी बनाने के लिए जरूरत पड़े आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक लहसुन के पेस्ट को स्टोर करने के दूसरे तरीके में आप 250 ग्राम अदरक और 250 ग्राम लहसुन को छीलकर अच्छे से धो लें और इनका पानी सुखा लें। अब मिक्सर के जार में अदरक डालकर उसमें लगभग आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसका एक फाइन पेस्ट तैयार करें। यही तरीका लहसुन के साथ भी दोहराएं। ध्यान रखें आपको अदरक और लहसुन को अलग-अलग पीसना है। इसके बाद इन दोनों को एक बर्तन में निकाल लें। इनमें ऊपर से दो चम्मच रिफाइंड ऑयल डालकर मिक्स कर लें। अब इन दोनों पेस्ट को अलग-अलग एयर टाइट डब्बों में बंद करके रख सकते हैं।