Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 24 Jul 2022 10:00 pm IST

अपराध

उत्तराखंड : अस्पताल और मां की लापरवाही से ली नाबालिग की जान, कहानी सुनकर रो पड़ेंगे आप


उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग में जिला चिकित्सालय की बड़ी लापरवाही सामने आयी है। जहां एक नाबालिग लड़की ने शौचालय में ही बच्चे को जन्म दे दिया। कुछ देर बाद नाबालिग की मौत हो गई जबकि बच्चे का शव शौचालय में मिला। 

अभी यह पता नहीं लगा है कि बच्चा मृत पैदा हुआ था या प्रसव के बाद उसकी मौत हुई। फिलहाल मामले की गंभीरता को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने जांच बैठा दी है। साथ ही पुलिस भी मामले की जांच में जुट गयी है। जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार दोपहर एक महिला अपनी बेटी को इलाज के लिए जिला चिकित्सालय लेकर पहुंची। चिकित्सक ने सामान्य इलाज करते हुए उसके खून का सैंपल जांच के लिए भेज दिया। जांच में हीमोग्लोबिन महज तीन ग्राम प्रति डेसीलीटर पाया गया। 

रिपोर्ट देखने के लिए चिकित्सक ने संबंधित ग्रुप का खून उपलब्ध न होने के कारण लड़की को रेफर करने की बात कही लेकिन महिला बेटी का इलाज अस्पताल में ही करने की बात पर अड़ी रही। इस पर डॉक्टर ने लड़की को अस्पताल में भर्ती कर लिया। वहीं देर रात 12 से एक बजे के बीच महिला बेटी को लेकर अस्पताल के शौचालय में गई।

शौचालय में ही लड़की का प्रसव हो गया। इसके बाद वह बेटी को लेकर वार्ड में लौट आई। ज्यादा खून बह जाने की वजह से लड़की ने भी दम तोड़ दिया। इसके बाद शनिवार दोपहर करीब 12 बजे सफाईकर्मियों को शौचालय में नवजात बच्चे का शव मिला। 
अस्पताल प्रबंधन के अनुसार, मां ने लड़की के गर्भवती होने की बात डॉक्टर को नहीं बताई थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बच्चे और नाबालिग के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।साथ ही मामले की जांच भी शुरू कर दी।