Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 2 Sep 2021 8:00 am IST

न्यूज़ एनालिसिस

ISKCON के संस्थापक की 125वीं जंयती पर पीएम मोदी ने किया 125 रुपये का सिक्का जारी


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी एक सितंबर को इस्‍कॉन के संस्‍थापक भक्तिवेदांत स्‍वामी के 125वें जन्‍मदिवस के मौके पर 125 रुपये का एक विशेष स्‍मारक सिक्‍का जारी किया । आइये देखतें हैं उत्तराखंड के प्रमुख समाचार पत्रों ने 125 रुपये का एक विशेष स्‍मारक सिक्‍का जारी होने की  इस खबर को किस तरह से प्रकाशित किया।

हिन्दुस्तान ः अखबार ने इस्कॉन मंदिर में भी देखा गया पीएम का वर्चुअल कार्यक्रम' शीर्षक के साथ खबर प्रकाशित की है । खबर में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नई दिल्ली से इस्कॉन के संस्थापक आचार्य श्रील प्रभुपाद की 125 वीं जयंती समारोह का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम ने उनके सम्मान में 125 रुपये का चांदी का सिक्का भी जारी किया।

दैनिक जागरणः अखबार ने " पीएम मोदी बोले- भारत के लिए आस्था का मतलब- उमंग, उत्साह, उल्लास और मानवता पर विश्वास शीर्षक के साथ खबर प्रकाशित की है। इसमें लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को स्‍वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के मौके पर 125 रूपए का विशेष स्‍मारक सिक्‍का जारी किया। पीएम मोदी ने वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। 

अमर उजालाः अखबार ने " पीएम मोदी ने जारी किया 125 रुपये का खास सिक्का, इस्कॉन के संस्थापक को किया समर्पित" शीर्षक के साथ खबर प्रकाशित की है। इस खबर में लिखा है कि,  इस्कॉन के माध्यम से देश विदेश में कृष्ण भक्ति का अलख जगाने वाले श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125 वीं जयंती के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने 125 रुपये का सिक्का जारी किया। इसके जरिए उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाया गया है। पीएम ने वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में यह सिक्का जारी किया। 

न्यूज़ एनालाइज

तीनों अखबारों ने ISKCON के संस्थापक की 125वीं जंयती पर पीएम मोदी द्वारा जारी किए गए 125रु के सिक्के की इस खबर को लगभग एक ही तरीके से प्रस्तुत किया है । हिंदुस्तान अखबार ने पीएम मोदी द्वारा जारी किए गए ₹125 के सिक्के की बात के साथ यह बताया है कि कैसे वाराणसी स्थित इस्कॉन मंदिर ने सभी श्रद्धालुओं ने पीएम का संबोधन सुनने के दौरान जय श्री कृष्णा कहकर उनका अभिवादन किया।वहीं दैनिक जागरण ने अपनी खबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने संबोधन में कही गई तमाम बातें प्रकाशित की हैं । अमर उजाला ने भीअपनी खबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कही गई सारी बातों का उल्लेख करते हुए खबर प्रकाशित की है । गौर करने वाली बात यह है कि तीनों अखबारों में से किसी ने भी इस्कॉन के संस्थापक के बारे में कोई अहम जानकारी नहीं दी है न ही खबर में इस्कॉन के संस्थापक की उपलब्धियां गिनाई गई हैं अखबार में यह कहीं नहीं बताया गया है की स्वामी प्रभुपाद ने इस्कॉन की स्थापना क्यों और कब की थी ।