Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 16 Jun 2023 5:03 pm IST


नींबू के छिलके के ये तीन हेल्थ बेनिफिट्स नहीं जानते होंगे आप


नींबू के रस का इस्तेमाल हम में से ज्यादातर लोग करते होंगे। विटामिन सी से भरपूर इस खट्टे फल के रस को लोग ब्यूटी से लेकर हेल्थ के फायदों के लिए इस्तेमाल करते हैं और छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन कई सारी स्टडीज में पता चला है कि नींबू के छिलके में काफी सारे बायोएक्टिव कंपाउड होते हैं। जो हेल्थ के लिए फायदेमंद है। नींबू के छिलके को इस्तेमाल करके 3 तरह के हेल्थ बेनिफिट्स पाए जा सकते हैं। जानें कौन से हैं वो हेल्थ बेनिफिट्स।

हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है- नींबू के छिलके को भले ही बहुत कम मात्रा में खाया जाए। लेकिन इसकी थोड़ी सी मात्रा में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। नींबू के छिलका मात्र 6 ग्राम हो तो उसमे 1 ग्राम कार्ब्स, 1 ग्राम फाइबर, 3 कैलोरी, दिनभर का लगभग 90 प्रतिशत विटामिन सी मिल जाता है। इसके साथ ही नींबू के छिलके में थोड़ी मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं।

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद- नींबू के छिलके में 4 ऐसे कंपाउंड होते हैं जो एंटीबैक्टीरियल हैं और मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। 

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर- नींबू के छिलके में काफी सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जैसे विटामिन सी और डी-लिमोनेन, जो इम्यूनिटी सिस्टम को प्रोटेक्ट करते हैं। इम्यूनिटी सिस्टम सही रहने की वजह से कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।