Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 12 Dec 2022 10:57 am IST


आयुर्वेद: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 3 जड़ी बूटियां, जरुर करें सेवन


देश भर में दिल का दौरा और अचानक कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़ रहे हैं, ये उन लोगों में भी देखें जा रहे हैं जो हेल्दी लाइफस्टाइल जी रहे हैं। डायबिटीज वाले लोगों को उन लोगों की तुलना में दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा दोगुना होता है, जो मेटाबॉलिज्म संबंधी परेशानी से पीड़ित नहीं होते हैं।  डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पर 3 जड़ी-बूटियों के बारे में बताया है जो दिल की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती हैं।-

1) पुनर्नवा- यह सबसे अच्छा मूत्रवर्धक है जो शुगर के लेवल, ब्लड प्रेशर और यहां तक ​​कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह लीवर, किडनी और आंखों के लिए भी अच्छा है और डायबिटिक रेटिनोपैथी और नेफ्रोपैथी को रोकने में इस्तेमाल की जाती है। यह मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करता है। इसे खाने के लिए आप रोजाना खाली पेट 2-5 ग्राम पुनर्नवा ले सकते हैं।

2) शुंथि- ताजा पीसा हुआ सोंठ पाउडर सबसे अच्छा कार्डियो-सुरक्षात्मक और मेटाबॉलिज्म के लिए बेहतरीन है। यह सूजन को भी कम करता है और दिल के लिए अच्छा है। आप इसका आधा चम्मच दिन में एक बार खाने से पहले गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

3) मारीच (काली मिर्च)- यह आसानी से मिलने वाली जड़ी बूटी है जो इंसुलिन सेंसटिविटी, पाचन में सुधार करने और यहां तक ​​कि खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे सीनियर सिटीजन को दिल के दौरे को रोकने में मदद मिलती है। आप रोजाना सुबह 1 काली मिर्च ले सकते हैं।