Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 10 Sep 2022 6:18 pm IST


नाखून चबाने वालों को होती हैं ये समस्याएं, इस आदत से हेल्थ को होता है नुकसान


नेल्स हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं लेकिन कई लोगों को इन्हें चबाने की आदत होती हैं। जिससे हाथ भद्दे तो दिखते ही हैं साथी ही ये हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जी हां, यूं तो नेल्स चबाना काफी कॉमन है और कुछ लोगों को यह मामूली लग सकता है, लेकिन इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। अक्सर लोग सवाल करते हैं कि आखिर नेल्स चबाने के पीछे कोई खास वजह होती है, तो बता दें कि कुछ गंभीर समस्याओं के कारण लोगों को ये आदत लग सकती हैं। यहां जानिए इससे जुड़ी सभी डिटेल्स- 

1) एनजायटी और स्ट्रेस - किसी भी बात को लेकर लोग तुरंत स्ट्रेस फील करने लगते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो यह नेल बाइटिंग की वजह भी बन सकता है। बच्चे बहुत कम उम्र में ऐसा करना शुरू कर देते हैं और फिर बड़े होने तक उनमें यह आदत रहती है। 

2) परफेक्शनिज्म - जो लोग किसी भी चीज को परफेक्ट करने के आदि होते हैं, उनमें किसी भी स्थिति के विकसित होने की संभावना ज्यादा होती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि परफेक्शनिज्म 
नेल बाइटिंग की आदत से जुड़ा हुआ है क्योंकि इससे तनाव और चिंता होती है।दूसरे लोगों की तुलना में परफेक्शनिज्म वाले लोग अपने अपने नाखून ज्यादा चबाते हैं।

3) ओसीडी- कुछ मामलों में, पुरानी नाखून काटना ओसीडी का लक्षण हो सकता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी यह एडीएचडी, सेपरेशन चिंता, टॉरेट सिंड्रोम, डिप्रेशन और मानसिक विकारों से जुड़ा होता है।