Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 3 May 2022 3:05 pm IST


अस्थमा ट्रिगर होने से बचाएगी डॉक्टर की ये सलाह


दमा (Asthma) को फिलहाल पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता लेकिन इसके लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है। अस्थमा अटैक को रोकने के लिए डॉक्टर्स दवाएं, इनहेलर्स और कई तरह की सावधानियां बताते हैं।  कुछ तरीके हैं जो आपको रिलीफ दे सकते हैं लेकिन इलाज के लिए डॉक्टर की सलाह पर दवाएं लेना ही बेस्ट है। आपको कुछ बचाव रखने होंगे ताकि अस्थमा ट्रिगर न हो। अगर अस्थमा या एलर्जी वाली खांसी से राहत नहीं मिल रही तो आप किचन में मौजूद कुछ चीजें ट्राई कर सकते हैं- 

डायट में करें बदलाव- नारायणा हॉस्पिटल, कानपुर के डॉक्टर दीपक गुप्ता बताते हैं, विटामिन डी अस्थमा की तीव्रता को कुछ हद तक कम कर सकता है। अपना विटामिन डी लेवल चेक करते रहे हैं। विटामिन डी हमारा शरीर सूरज की रोशनी में बनाता है। नैचुरल तरीके से विटामिन डी लेने के लिए सुबह कुछ वक्त धूप में जरूर बिताएं। अगर ऐसा नहीं हो पा रहा तो दूसरा ऑप्शन सप्लिमेंट है। विटामिन डी सप्लिमेंट अपने मन से न लें। ब्लड टेस्ट के बाद डॉक्टर की सलाह पर सप्लिमेंट लेना बेस्ट है।  

ब्रीदिंग एक्सरसाइज की डालें आदत- हमारी बॉडी के सभी पार्ट अच्छी तरह काम करते रहें इसके लिए फिजिकली ऐक्टिव रहना जरूरी है। अगर भारी एक्सरसाइज करने से आपका अस्थमा ट्रिगर होता है तो वॉक करें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज से आपको काफी राहत मिलेगी। योग करें।

लहसुन, हल्दी से करें दोस्ती- खाने में एंटी इनफ्लेमटरी फूड शामिल करें। ये आपके सिस्टम के लिए काफी अच्छे होते हैं। अस्थमा को इन्फ्लेमेटरी डिसीज माना जाता है। ऐसे में लहसुन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें ऐंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। साथ ही हल्दी के साथ काली मिर्च भी आपको फायदा करेगी। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट- डॉक्टर दीपक बताते हैं, अस्थमा ब्रॉन्कियल ट्यूब्स (सांस की नली) में सूजन और इनके सिकुड़ने की वजह से होता है। इसकी वजह एलर्जी है। इसके लक्षणों की बात करें तो सांस लेने में दिक्कत, सूखी खांसी, सांस के साथ सीटी जैसी आवाज सुनाई देना , हैं। अस्थमा से बचने के लिए आपको ऐसी चीजें अवॉइड करनी हैं जिनसे एलर्जी है। जैसे ठंडा पानी, खट्टा दही वगैरह। डॉक्टर ने आपको इनहेलर दिया है तो इसे वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे बताया गया है।