Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 30 Mar 2023 9:30 am IST


G-20 Summit: जी-20 सम्मेलन में विदेशी मेहमानों ने ‘उत्तराखंड’ के व्यंजनों का जमकर उठाया लुत्फ, यह ‘पहाड़ी’ व्यंजन सबसे ज्यादा पसंद


जी-20 सम्मेलन के लिए आए विदेशी मेहमानों और भारतीय अफसरों को कुमाऊं का प्रसिद्ध शिकार भात खूब भाया। शिकार भात व कुमाउनी व्यंजनों का स्वाद विदेशी मेहमानों को इतना भाया कि 12 विदेशी मेहमानों ने होटल के स्टाफ से इनकी रेसिपी ई-मेल करने का आग्रह किया। रामनगर में जी-20 समिट में भाग लेने पहुंचे विदेशों मेहमानों के लंच को रुद्रपुर के फाइव स्टार होटल रेडिसन ब्लू में खास इंतजाम किए गए थे। होटल के स्टाफ ने मेहमानों के सत्कार के लिए खासतौर पर कई कुमाउनी व्यंजन तैयार किए थे। वहीं कॉन्टिनेंटल और इंटर कॉन्टिनेंटल डिशेज भी मेहमानों को परोसी गईं।

मेहमानों के लंच में खासतौर पर कुमाउनी डिशेज को प्रमोट किया गया था। उनके लिए 12 टेबलों पर विभिन्न व्यंजन सजाए गए थे। होटल के कुमाउनी व्यंजन के कुक ने खासतौर पर शिकार-भात तैयार किया था। विदेशी मेहमानों को इसका स्वाद खूब रास आया। 12 विदेशी मेहमानों ने शिकार-भात के साथ पालक का कापा व भट्ट की चुड़कानी की रेसिपी मेल करने का अनुरोध करते हुए होटल प्रबंधन को अपनी मेल आईडी नोट कराई।विदेशी मेहमान आलू के गुटके और पहाड़ी रायता के साथ भांग की चटनी के भी कायल हो गए। वहीं, वेलकम ड्रिंक के रूप में मिला बुरांश का जूस मेहमानों को इतना पसंद आया कि लंच के बाद कई मेहमानों ने इसकी दोबारा डिमांड की। डाइनिंग स्पेस पर भी कुमाउनी डिशेज की छाप साफ दिखाई दी। यहां व्यंजनों को वॉल पर पोस्टरों के जरिए प्रदर्शित किया गया था। वहीं अमेरिकन, मैक्सिकन, इंटर कॉन्टिनेंटल डिशेज भी परोसी गईं।