Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 20 Jan 2022 2:37 pm IST


चुनाव वाले राज्यों में नहीं होगी धर्म संसदें


धर्म संसद कोर कमेटी अध्यक्ष महामंडलेश्वर प्रबोधानंद गिरी का कहना है कि जिन राज्यों में चुनाव हो रहे है वहां फिलहाल धर्म संसद स्थगित कर दी गई है। चुनाव आयोग के आग्रह पर कोर कमेटी ने यह निर्णय लिया है। क्योंकि प्रयागराज में माघ मेला है इसलिए वहां पंडाल के अंदर संत सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। 

प्रबोधानंद गिरी ने कहा कि देश के अन्य राज्यों में धर्म संसद आयोजित कराने को लेकर राज्य संयोजक नियुक्त कर दिए गए है। राज्य संयोजक अपने अपने राज्य में धर्म संसद को लेकर तिथि निर्धारित करेंगे। उन्होंने कहा कि धर्म संसद को लेकर अंतिम फैसला कोर कमेटी का ही रहेगा। 

17 से 19 दिसंबर तक हरिद्वार में चली तीन दिवसीय धर्म संसद देश समेत विदेश में भी चर्चाओं में रही है। धर्म संसद कोर कमेटी के दो सदस्यों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। कोर कमेटी अब प्रस्तावित धर्म संसद मामले में फूंक-फूंककर कदम उठा रही है। जिन राज्यों में चुनाव हो रहे है। वहां चुनाव आयोग के अनुसार किसी भी बैठक के लिए अनुमति जरूरी है। बगैर अनुमति धरना देने के मामले में हरिद्वार पुलिस पहले ही पांच संतों पर प्रोटोकॉल व नाव आचार संहिता का मामला दर्ज चुकी है।