Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 1 Dec 2022 1:30 pm IST

मनोरंजन

आज तक नहीं सुलझा बोल्ड सीन देकर पर्दे पर आग लगाने वाली सिल्क की मौत का रहस्य, रजनीकांत से जुड़ चुका है नाम


70-80  के दशक में फिल्मों में बोल्ड सीन देने वाली एक्ट्रेस सिल्क का जादू ऐसा था कि ठंडे पर बॉक्स ऑफिस पर आग लग जाती थी। फिल्म में उनका दो मिनट का रोल भी दर्शकों को सिनेमाघरों की तरफ खींच लेता था। उस दौर में वे एक गाने या सीन के लिए 50 हजार से ज्यादा फीस चार्ज करती थीं। सिल्क का नाम विजयालक्ष्मी वादलापति  था।  हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखने के बाद उनका नाम सिल्क स्मिता पड़ गया।

यहां से शुरू हुआ फ़िल्मी सफर 

 विजयालक्ष्मी वादलापति का जन्म 2 दिसंबर 1960 को आंध्र प्रदेश के कोव्वाली में एक गरीब परिवार में हुआ था, तब किसी को अंदाजा नहीं था कि विजयालक्ष्मी एक दिन सिल्क के नाम से फेमस हो जाएंगी।  सिल्क को फिल्मों और एक्टिंग को अनुभव नहीं था बावजूद इसके वह ऑडिशन देने पहुंच  जाती थीं। सिल्क ने कभी किसी को एक्टिंग करते भी नहीं देखा था। कहा जाता है कि उन्होंने ऑडिशन देते-देते एक्टिंग सीखी और उसमें महरात हासिल की। बताया जाता है कि साल 1979 में मलयालम फिल्ममेकर एंथनी की नजर विजयलक्ष्मी पर पड़ी। उन्होंने ने ही उन्हें सिल्क स्मिता नाम दिया और अपनी फिल्म में काम भी दिया।  एंथनी की फिल्म Inaye Thedi में सिल्क ने एक सेक्स वर्कर का रोल प्ले किया था।  इसके बाद सिल्क ने और भी फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिका निभाई। सिल्क को   Vandichakkaram से सेक्स सिंबल के तौर पहचान मिलने लगी। इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर ही नहीं देखा और महज दो साल में 400 फिल्में कर डाली। सिल्क को बोल्ड रोल की वजह से बॉक्स ऑफिस पर ठंडी पड़ी फ़िल्में भी आग लगाने लगीं। आलम ये रहा कि हर निर्माता निर्देशक उन्हें अपनी फिल्म में लेने लगा। सिल्क ने कमल हासन, रजनीकांत जैसे दिग्गज स्टार्स के साथ भी कई फिल्में कीं।  रजनीकांत के साथ उनके अफेयर के भी  खूब चर्चे उड़े थे। हालांकि कभी इस पर कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया।  खबरों की मानें तो रजनीकांत का झुकाव सिल्क की तरफ था। कहा तो ये भी जाता है कि रजनीकांत सिल्क के शरीर पर सिगरेट से निशान भी बनाते थे।

शोहरत तो खूब मिली पर सच्चा प्यार नहीं मिला

सिल्क ने फिल्मों ने बोल्ड सीन देकर नाम, पैसा और शोहरत तो खूब कमाई लेकिन सच्चे प्यार के लिए वे हमेशा तरसती रहीं। बताया जाता है कि गरीबी की वजह से बचपन में ही उनकी शादी करा दी गई थी लेकिन ससुराल में उन्हें काफी प्रताड़ित किया जाता था। ऐसे में वे सब कुछ छोड़ कर चली आई और  फिल्मों में किस्मत आजमाना शुरू  किया। अपनी बोल्ड इमेज के लिए मशहूर एक्ट्रेस सिल्क के कई अफेयर रहे पर कोई भी रिश्ता शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच सका। एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें फिल्मों में काम भी मिलना बंद हो गया। कहा जाने लगा कि फिल्मों में उन्हें एक जैसा रोल करते देख लोग बोर हो चुके हैं जिससे अब पर्दे पर उन्हें कोई नहीं देखना चाहता। 
इसके बाद  सिल्क स्मिता ने प्रोडक्शन में किस्मत आजमाने की सोची लेकिन उन्हें वहां भी सफलता नहीं मिली। काम न मिलने की वजह से वह तनाव में रहने लगी और शराब को अपना साथी बना लिया। वो हमेशा नशे में धुत रहने लगी थीं। 23 सितंबर 1996 को उनकी लाश उन्हीं के घर में पंखे से लटकी हुई मिली लेकिन आज तक ये नहीं पता चल सका कि उन्होंने सुसाइड किया था या उनकी हत्या हुई थी।    सिल्क की लाश के पास से तेलुगू में लिखा एक सुसाइड लेटर भी मिला था लेकिन उससे भी उनकी मौत की गुत्थी नहीं सुलझ सकी। सिल्क की मौत आज भी एक गहरा राज बनकर रह गई है। बाद में उनके ऊपर फिल्म भी बनी। उनकी बायोग्राफी फिल्म 'डर्टी पिक्चर' में सिल्क का रोल निभा कर विद्या बालन भी काफी फेमस हुईं ।

by-Nisha Shukla
Twitter- @nishash46741036
instagram-shukla.nisha651@gmail.com
email-shukla.nisha651@gmail.com