Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 3 Jun 2023 6:50 pm IST


हेयर ऑयलिंग करते समय इन बातों का ध्यान रखें...


दादी-नानी और मम्मी बालों पर अक्सर तेल लगाने की सलाह देती हैं। बालों की तमाम समस्या से निपटने के लिए तेल लगाने की सलाह दी जाती है। चंपी करने पर आपकी पूरी बॉडी रिलैक्स हो जाती है, सिरदर्द के समय भी इसे करने पर तुरंत आराम मिल जाता है। हेल्दी बालों के लिए हेयर ऑयलिंग करना जरूरी है। लेकिन इसे करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि जरा सी गलती आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। यहां जानिए हेयर ऑयलिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

चोटी ना बनाएं- तेल लगाने के बाद अक्सर कस के चोटी बना ली जाती है, या फिर एक बन बनाया जाता है। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि बाल बांधने के बाद वह आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए ऑयलिंग के बाद किसी भी तरह की हेयर स्टाइलिंग से बचना चाहिए। 

.....करें मसाज - बालों पर तेल लगाने के बाद मसाज करने से खूब आराम मिलता है। कहते हैं कि ऐसा करने पर तेल रूट्स तक जाता है। लेकिन इसे बहुत देर तक करने से बचना चाहिए। तेल लगाने के बाद 5 मिनट की चंपी काफी है। 

ना करें कंघी- तेल लगाने के तुरंद बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से हेयर डैमेज होने के चांस रहता है और बाल जरूरत से ज्यादा टूटने लगते हैं। आप तेल लगाने से पहले कंघी कर लेती हैं, तो आपको ऑयलिंग के बाद ऐसा करने की जरूरत नहीं है।