Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 2 Feb 2023 1:00 pm IST

अंतरराष्ट्रीय

भारत और अमेरिका के बीच जल्द होगी 3 बिलियन डॉलर की अहम डिफेंस डील, मिलेंगे 30 MQ-9B प्रीडएटर ड्रोन्स...


भारत और अमेरिका के बीच जल्द ही 3 बिलियन डॉलर की अहम डिफेंस डील हो सकती है। बता दें कि, इस सौदे के तहत भारत को अमेरिका से 30 MQ-9B प्रीडएटर ड्रोन्स मिलेंगे हैं। 

बताया जा रहा है कि, इस डील से भारत की एलएसी और हिंद महासागर में निगरानी क्षमता बढ़ेगी, और सुरक्षा चाक-चौबंद हो सकेगी। दोनों देशों के बीच इस डील को लेकर बीते पांच सालों से बातचीत हो रही है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल भी अमेरिका के दौरे पर हैं, और उन्होंने अमेरिकी अधिकारियों और वहां के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुल्लिवन के साथ भी इस डील को लेकर बातचीत की है। 

अमेरिका की राजनीतिक रक्षा मामलों की प्रमुख जेसिका लेविस ने कहा कि, हम पांच साल से इस डील पर बातचीत कर रहे हैं और अब गेंद भारत के पाले में है। हालांकि उन्होंने इस डील पर ज्यादा जानकारी देने से इंकार कर दिया। हालांकि सूत्रों का कहना है कि, दोनों सूत्र चाहते हैं कि, भारत और अमेरिका दोनों ही देश चाहते हैं कि, जल्द से जल्द ये डील फाइनल हो जाए ताकि भारत को जल्दी ही प्रीडएटर ड्रोन्स की सप्लाई की जा सके। 

बताते चलें कि, इस डील से भारत की तीनों सेनाओं को 10-10 प्रीडएटर ड्रोन्स मिलने हैं। प्रीडिएटर ड्रोन्स की खासियत है कि, ये किसी भी हालात में निगरानी करने की क्षमता रखते हैं। ये ड्रोन्स लंबे समय तक आसमान में उड़ान भर सकते हैं। खास बात ये है कि, ये ड्रोन्स दिन और रात में भी निगरानी कर सकते हैं और पेलोड लेकर भी उड़ान भर सकते हैं। इन ड्रोन्स में लगे 360 डिग्री कैमरे से समुद्र, आकाश और जमीन पर निगरानी रख सकते हैं।