Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 18 Dec 2021 5:48 pm IST

जन-समस्या

आमरण अनशन के समर्थन में आज संपूर्ण गंगोलीहाट बाजार रहेगा बंद


मड़कनाली-सुरखाल पाठक सड़क की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलनरत बेलपट्टी के ग्रामीणों के तेवर अब और अधिक उग्र होने लगे हैं। ग्रामीणों के आंदोलन को स्थानीय व्यापारियों का भी पूर्ण समर्थन मिल रहा है। स्थानीय व्यापार संघ ने ग्रामीणों के आंदोलन के समर्थन में शनिवार को संपूर्ण गंगोलीहाट बाजार बंद रखने का निर्णय लिया है। वहीं, आंदोलनरत ग्रामीण शनिवार को वन विभाग व लोनिवि दफ्तर बेरीनाग में तालाबंदी करने का एलान किया है। यह आंदोलन क्षेत्रीय विधायक के लिए भी बड़ा सिरदर्द बन गया है।

मड़कनाली से सुरखाल पाठक तक दस किमी सड़क निर्माण की मांग को लेकर बेलपट्टी क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा 151 दिनों तक लगातार क्रमिक अनशन करने के बाद विगत दस दिसंबर से आमरण अनशन चलाया जा रहा है। बावजूद इसके ग्रामीणों की कोई सुध नहीं ली जा रही है। इससे ग्रामीणों में आक्रोश भी बढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे आंदोलन को दिन बीतते जा रहे हैं, वैसे-वैसे ग्रामीणों के तेवर भी उग्र होते जा रहे हैं। ग्रामीण अब सड़क को लेकर आर या पार की लड़ाई का मन बना चुके हैं। इसके लिए ग्रामीण सभी तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। लगातार धरना-प्रदर्शन, आमरण अनशन, जुलूस-प्रदर्शन के बाद अब ग्रामीणों ने शनिवार को वन विभाग व लोनिवि दफ्तर में तालाबंदी करने का एलान किया है।

वहीं, स्थानीय व्यापार संघ ने भी ग्रामीणों के आंदोलन के समर्थन में शनिवार को संपूर्ण बाजार बंद करने का निर्णय लिया है। शुक्रवार को व्यापार संघ की ओर से इसे लेकर बाजार में मुनादी भी कराई गई। संघर्ष समिति अध्यक्ष ललित बिष्ट ने कहा कि शासन-प्रशासन ग्रामीणों के आंदोलन की लगातार अनदेखी कर रहा है। ग्रामीणों को उग्र आंदोलन के लिए मजबूर किया जा रहा है। यदि इस बीच किसी तरह की जनहानि हुई तो इसके लिए शासन-प्रशासन जिम्मेदार रहेगा।