Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 28 Oct 2022 1:00 pm IST

नेशनल

फरीदाबाद : चिंतन शिविर में बोले पीएम मोदी, राज्य एक दूसरे से सीख और प्रेरणा लेकर करें काम


फरीदाबाद के सूरजकुंड में चल रहे राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर के अंतिम दिन पीएम मोदी वर्चुअली संबोधित किया। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, गृह मंत्रियों का ये चिंतन शिविर सहकारी संघवाद का एक बेहतरीन उदाहरण है। हर एक राज्य एक दूसरे से सीख और प्रेरणा लेकर देश की बेहतरी के लिए काम करना चाहिए, ये संविधान की भी भावना है और देशवासियों के प्रति हमारा दायित्व भी है।

पीएम मोदी ने कहा कि, आगामी 25 साल देश में एक अमृत पीढ़ी का निर्माण करेंगे। ये अमृत पीढ़ी, पंच प्राणों के संकल्पों को धारण करके बनाई जाएगी। विकसित भारत का निर्माण, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता-एकजुटता और नागरिक कर्तव्य इन पंच प्राणों का महत्व आप सभी जानते हैं। जब देश का सामर्थ्य बढ़ने के साथ ही देश के हर नागरिक, हर परिवार का सामर्थ्य बढ़ेगा। यही तो सुशासन है, जिसका लाभ देश के हर राज्य को समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना है। इसमें आप सभी की बहुत बड़ी भूमिका है।

पीएम ने आगे कहा कि, NDRF के लिए देशवासियों के मन में अपार सम्मान है। आपदा के समय NDRF-SDRF टीम के पहुंचते ही लोगों को संतोष हो जाता है कि, ये एक्सपर्ट अपना काम कर लेंगे। बता दें कि, गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में शुरू हुए दो दिवसीय चिंतन शिविर में अलग-अलग प्रदेशों के मुख्यमंत्री, गृह मंत्रियों के साथ-साथ उपराज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक भी शामिल हुए हैं।