Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 9 Apr 2022 10:52 am IST


ब्लीच से होने वाली जलन यूं करें दूर, स्किन रेश का खतरा भी होगा कम


कई लोग जब पहली बार या फिर बहुत बार ब्लीच करते हैं तो उनके चेहरे पर जलन और स्किन रेश होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस जलन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए हम तरह तरह की केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से स्किन खराब हो सकती है। यहां हम बता रहे हैं कुछ नैचुरल चीजों के बारे में जो स्किन की जलन शांत करने में आपकी मदद कर सकती हैं- 

1) एलोवेरा से करें मसाज - स्किन को शांत करने के लिए एलोवेरा काफी मददगार साबित हो सकती है। स्किन पर इसे लगाने के लिए एलोवेरा के एक तने को काटकर उसका जेल निकाल लें। इससे अपने चेहरे पर मसाज करें और 4-5 मिनट तक लगा रहने दें। इसमें कुलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपकी स्किन को ठंडा करने में मदद करती हैं। 

2) आलू के छिलके आएंगे काम- यह ठंडा, हाइड्रेटिंग और रिफ्रेशिंग है। इसके एंटी इंफ्लामेटरी गुण कम समय में स्किन में ठीक करने में मदद कर सकती है। स्किन को शांत करने के लिए आलू के छिलके का इस्तेमाल दिन में दो बार लगभग 10-12 मिनट के लिए करें। इसके लिए अफेक्टिड हिस्से को छिलके से ढकना होगा।  

3) स्किन पर लगाएं ठंडी चीजें- ब्लीच के बाद स्किन पर खूब जलन होने लगती है। हालांकि इसे अप्लाई करने के बाद आपकी स्किन क्लीन तो हो जाती है लेकिन इसी के साथ  स्किन कई बार जलन भी जाती है। ऐसे में आपको सबसे  पहले अपने चेहरे को शांत करना चाहिए। इसके लिए आप ठंडे कच्चे दूध को स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं या फिर कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ स्किन की मसाज कर सकते हैं। दूध लगाने के लिए रूई के फाय को दूध में भिगोएं और फिर जले हुए हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन को शांत करने में मदद मिलेगी।