Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 2 May 2022 5:00 pm IST


ओरल प्रॉब्लम्स को न करें नज़रअंदाज़, बढ़ सकता है खतरा


ओरल प्रॉब्लम्स कैसी होती हैं? -ओरल प्रॉब्लम्स कई प्रकार की होती हैं। उनमें से सभी संक्रामक नहीं होती हैं यानी एक व्यक्ति से दूसरे से नहीं फैलती। मुंह की बीमारी से संक्रमित होने का खतरा तब अधिक होता है, जब बीमारी का मामला बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है। यहां तक ​​​​कि अगर दूसरे व्यक्ति के दांत बिल्कुल सफेद हैं, तो भी आपके लिए खतरा कम नहीं हो जाता है। इसके अलावा जब आपके मुंह की लार किसी दूसरे व्यक्ति की लार से संपर्क में आती है, तो खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

कैविटी प्रॉब्लम्स - कैविटी आमतौर पर दांतों की सड़न के कारण होती है, जो स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स नामक एक विशेष प्रकार के बैक्टीरिया के कारण होती है, जो कई सालों तक कंट्रोल में नहीं रहती है। इस तरह के बैक्टीरिया एक विशेष प्रकार के एसिड का उत्पादन करते हैं, जो दांतों के इनेमल को धीरे-धीरे तोड़ देता है, जिससे दांत सड़ जाते हैं। अगर समय पर कंट्रोल नहीं किया जाता, तो यह एक समय में एक से अधिक दांतों को प्रभावित कर सकता है। लार के जरिए बैक्टीरिया को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर किया जा सकता है।

मसूड़े की सूजन क्या है- मसूड़े की सूजन बैक्टीरिया की विभिन्न प्रजातियों के कारण होती है। एक बार इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने के बाद व्यक्ति को साल भर कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। जब बैक्टीरिया व्यक्ति के मसूड़े के संपर्क में आते हैं, तो यह एक टॉक्सिक छोड़ता है, जो मसूड़े की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचता है, जिससे सूजन हो जाती है। इसमें ब्रश करते समय दांतों में से खून आता है और बदबू भी आती है।