Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 25 May 2023 11:24 am IST

अपराध

गाजियाबाद: मॉल में आठ स्पा सेंटर्स पर छापा, देहव्‍यापार मामले में 99 लड़के-लड़कियां हिरासत में, सात पर FIR


  • डीसीपी ने कस्टमर बनाकर भेजे पुलिसकर्मी तो खुल गई पोल, हाईप्रोफाइल लोग भी शामिल   

गाजियाबाद: जनपद में पैसेफिक मॉल में बुधवार को आठ स्पा सेंटर्स पर पुलिस ने छापेमारी की कार्रवाई की। इस दौरान 99 युवक और युवतियों को हिरासत में लिया गया है। इसमें से पुलिस ने पांच युवक और दो युवतियों को गिरफ्तार किया है, जो स्पा सेंटर के मैनेजर हैं। बाकी अन्‍य 58 युवतियों को विक्टिम मानकर छोड़ दिया गया है। वहीं, 34 कस्टमर युवकों को भी जमानत पर छोड़ा गया है, लेकिन उन्हें एफआईआर में आरोपी बनाया गया है। इन सभी के विरुद्ध अनैतिक देह व्यापार अधिनियम का केस थाना लिंक रोड में दर्ज किया गया है।

पुलिस ने इन आठ स्पा सेंटर्स से लगभग एक लाख रुपये कैश, बड़ी संख्या में मोबाइल, डायरी, रजिस्टर, कपड़े और आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। डीसीपी विवेक चंद्र यादव ने अपनी स्पेशल टीम के सदस्‍यों को पहले कस्टमर बनाकर इन स्पा सेंटर्स पर भेजा था, तब जाकर सच्चाई सामने आई।

एक कस्‍टमर से 3-5 हजार रुपये की जाती थी वसूली

पुलिस का दावा है कि स्पा सेंटर्स पर मसाज और थैरेपी की आड़ में जिस्मफरोशी का धंधा चलाया जा रहा था। इन सेंटर्स तक कस्टमर को आकर्षक मसाज के नाम पर लुभाकर लाया जाता था। फिर सेंटर के केबिन में पहुंचते ही लड़कियां सब कुछ ऑफर कर देती थीं। एक कस्टमर से तीन से पांच हजार रुपये तक वसूले जा रहे थे। जो लड़कियां यहां पर काम कर रही थीं, उन्हें प्रति कस्टमर की एवज में कमीशन मिलता था। पुलिस के अनुसार, घर से ये लड़कियां ब्यूटी पार्लर या कॉल सेंटर में जॉब करने की बात कहकर निकलती थीं।

दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर गाजियबाद के कौशांबी एरिया में पैसेफिक मॉल है। यहां पर कुल 9 स्पा सेंटर संचालित हैं। इनके बारे में पुलिस को काफी दिनों से अनैतिक देह व्यापार कराने की सूचनाएं मिल रही थीं। अधिकारियों की टीम ने अपने मुखबिर भेजकर पहले ये सूचनाएं वैरीफाई कराईं। इसके बाद डीसीपी विवेक चंद्र यादव और एसीपी स्वतंत्र कुमार सिंह ने पुलिस फोर्स लेकर बुधवार शाम इन स्पा सेंटर्स पर छापा मार दिया।

आठ स्‍पा सेंटर्स में चल रहा था सेक्‍स रैकेट

डीसीपी ने बताया कि आठ स्पा सेंटर्स पर सेक्स रैकेट चल रहा था। यहां से 60 लड़कियां और 39 लड़कों को हिरासत में लिया गया है। इसमें बड़ी संख्या में ऐसी लड़कियां हैं, जिनसे जबरन देह व्यापार कराया जा रहा था। ऐसी लड़कियों को इस केस में विक्टिम बनाकर उन्हें परिजनों के सुपुर्द कर दिया जाएगा। जो लड़कियां अपनी मर्जी से इसमें शामिल हैं, उनके और स्पा सेंटर संचालकों के खिलाफ अनैतिक देह व्यापार अधिनियम का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

ऐसे बुलाए जाते थे कस्टमर्स

पुलिस की छापेमारी में पकड़े जाने वालों में से तीन युवक दिल्ली के एडवोकेट भी बताए गए हैं। कई और भी हाईप्रोफाइल लोग हैं। इन्हें छुड़ाने के लिए रातभर लोग थाना लिंक रोड पर जुटे रहे। हालांकि, सारी सिफारिशों को दरकिनार करते हुए सभी युवकों को आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने युवक और युवतियों के मोबाइल कब्जे में ले लिए। इससे पता चला है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्‍यम से भी स्पा सेंटर का प्रचार करके कस्टमर को लुभावने ऑफर दिए जाते थे।

लिंक रोड थाने पर रातभर चली लिखा-पढ़ी की कार्रवाई

लिंक रोड थाने पर पूरी रात लिखा-पढ़ी की कार्रवाई चली। पकड़े गए सभी युवक और युवतियों के नाम व पते दर्ज किए गए। कौन कस्टमर है?, कौन संचालक है? और कौन कॉल गर्ल है?, ये बात भी पता लगाई गई। ये सभी गाजियाबाद, दिल्‍ली, नोएडा और गुरुग्राम सहित आस-पास के शहरों के हैं। पुलिस ने स्पा सेंटर से रजिस्टर और कुछ डायरी भी कब्जे में ली हैं। वहीं, स्पेसिफिक मॉल के बराबर में ही महाराजपुर पुलिस चौकी है, जिसने अब तक कोई कार्रवाई ही नहीं की थी। ऐसे में महाराजपुर पुलिस चौकी प्रभारी की भूमिका भी संदिग्ध मानी जा रही है। उन पर विभागीय कार्रवाई होने की संभावना है।