Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 20 Sep 2021 1:32 pm IST


1 चम्मच घी के इम्यूनिटी बढ़ाने से वेट लॉस तक फायदेमंद


आमतौर पर लोग अपने आहार में घी को यह सोचकर छोड़ देते हैं कि यह अस्वास्थ्यकर है और इससे बहुत अधिक वजन बढ़ सकता है। लेकिन एक बार जब आप घी के सेवन के लाभों को समझ जाते हैं, तो आप इसे अपने अपने रोजाना के खाने में शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे एक चम्मच घी खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं-

सुबह एक चम्मच घी के फायदे 

1) इसमें विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं। घी मल त्याग को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। यह कब्ज जैसी पाचन संबंधी किसी भी समस्या को दूर रखता है।

2) घी शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालता है और इम्युनिटी को बढ़ाता है।

3) बाजार में उपलब्ध रिफाइंड तेलों की तुलना में घी ज्यादा सुरक्षित होता है।  एक अध्ययन के अनुसार घी शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

4) जो लोग जोड़ों के दर्द और हड्डियों की समस्या से पीड़ित हैं, वह लोग अपने दिन की शुरुआत घी से कर सकते हैं।

5) घी विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह इसे पोषण का पावरहाउस बनाता है। सुबह एक चम्मच घी खाने से आपके शरीर को इन सभी पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने में मदद मिलती है।

6) घी आपके वजन कम करने में आपकी मदद करता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड और मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो जिद्दी शरीर की चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद करते हैं। घी में अमीनो एसिड होता है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।