Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 31 Aug 2022 10:00 am IST

अंतरराष्ट्रीय

3 सितंबर को आर्टेमिस-1 मून रॉकेट होगा लांच, जानिए सोमवार को क्यों नहीं हो सका था प्रक्षेपण...


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अब शनिवार को आर्टेमिस-1 मून रॉकेट लांच करने का एक और प्रयास करेगी। दरअसल, सोमवार को नासा ने तकनीकी समस्याओं के कारण इसका प्रक्षेपण टाल दिया था। 
बता दें कि, आर्टेमिस-1 मून रॉकेट रॉकेट से चंद्रमा पर बिना चालक दल का ऑरियन स्पेसक्राफ्ट भेजा जाएगा। जो एक महीने से ज्यादा समय तक वहां परीक्षण करेगा। हालांकि, सोमवार को नासा ने फ्लोरिडा के तट पर स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से इसे छोड़ने की तैयारी की थी, लेकिन अंतिम समय में रॉकेट के इंजन की समस्या, हाइड्रोजन रिसाव और खराब मौसम समेत कई कारणों से इसे रोक दिया था। इसको लेकर नासा ने ट्वीट कर बताया था कि, आर्टेमिस-1 का लॉन्च आज नहीं हो रहा है, क्योंकि इसके इंजन में कुछ समस्या आ गई है। उल्टी गिनती रोकने के साथ ही इसकी उड़ान रोक दी गई थी। 
बताते चलें कि, शनिवार को छोड़े जाने पर नए अंतरिक्ष रॉकेट आर्टेमिस-1 और ऑरियन स्पेसक्रॉफ्ट की पहली परीक्षण उड़ान होगी। 322 फुट (98 मीटर) लंबा यह रॉकेट नासा का बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। इससे बिना चालक दल वाले ऑरियन स्पेसक्राफ्ट को चांद पर छोड़ा जाएगा। ऑरियन करीब 42 दिनों तक चांद पर परीक्षण करेगा।